स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, डीयू की स्थापना 1962 में हुई थी। वर्तमान में, एसओएल दिल्ली विश्वविद्यालय यूजी स्तर में बीए, बीए (ऑनर्स), बीकॉम (ऑनर्स) और पीजी स्तर पर विभिन्न विषयों के तहत एमकॉम और एमए प्रदान करता है। आवेदन पत्र सह प्रॉस्पेक्टस या तो उत्तर दिल्ली कैंपस के मुख्य केंद्र से या दक्षिण मोती बाग, नई दिल्ली में दक्षिण अध्ययन केंद्र से प्राप्त किया जा सकता है। यूजी पाठ्यक्रमों के लिए, आधिकारिक एसओएल वेबसाइट के माध्यम से दस्तावेज़ सत्यापन के बाद आवेदन पत्र भी ऑनलाइन भरा जा सकता है।

यूजी डेटशीट एनुअल एग्जामिनेशन 2020 

  • बीए, बीए (ऑनर्स) और बीकॉम पाठ्यक्रमों के लिए न्यूनतम योग्यता मानदंड प्रासंगिक विषय समूह में अंकों के वांछित प्रतिशत के साथ 10 + 2 है।
  • सभी यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश 10 + 2 परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार पूरी तरह से योग्यता आधारित है। अधिक जानकारी के लिए एसओएल डीयू यूजी प्रवेश देखे।
  • एमए और एम कॉम पाठ्यक्रमों के लिए, प्रासंगिक विषय में स्नातक की डिग्री अनिवार्य है।
  • पीजी प्रवेश दो श्रेणियों, यानी प्रवेश और मेरिट-आधारित के तहत पेश किए जाते हैं।
  • पीजी पाठ्यक्मों के लिए, कुल की 50% सीटें योग्यता के माध्यम से भरी जाती हैं और शेष 50% सीटें प्रवेश परीक्षा, जीडी या पीआई (यदि कोई हो) के आधार पर भरी जाती हैं।

डीयू एसओएल परिणाम / मार्कशीट्स

एसओएल डीयू ने अपने यूजी पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा परिणाम जारी किए हैं जो मई / जून के महीने में आयोजित किए गए थे। निम्नलिखित पाठ्यक्रमों के लिए परिणाम घोषित किए गए हैं:

बीए कार्यक्रम भाग -1, 2, 3
बीकॉम भाग -1, 2, 3

बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी भाग -1, 2, 3

बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान भाग -1, 2, 3

बीकॉम (ऑनर्स) भाग -1, 2, 3

परिणाम कैसे जांचें:

  1. आधिकारिक डीयू एसओएल वेबसाइट पर लॉग ऑन करें
  2. "महत्वपूर्ण लिंक" अनुभाग के तहत, वांछित परिणाम लिंक पर क्लिक करें। (उदाहरण बीकॉम भाग -1, 2, 3)
  3. इसके बाद, उम्मीदवार को अपना एसओएल रोल नंबर, परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा का वर्ष, भाग, कोर्स दर्ज करना पड़ेगा।
  4. विवरण जमा करने पर, परिणाम प्रदर्शित किया जाएगा।
  5. भविष्य के पत्राचार के लिए परिणाम डाउनलोड करे और सहेजें।

नोट: उम्मीदवार परिणामों की घोषणा के तीन सप्ताह के भीतर अपने उत्तर लिपियों के पुनर्मूल्यांकन या पुन: जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, डीयू एसओएल परिणाम देखें।

एसओएल डीयू बीए और बीकॉम प्रवेश 2020

यूजी स्तर पर, एसओएल डीयू विभिन्न विषयों में बीए, बीए (ऑनर्स) और बीकॉम पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संज्ञानात्मक विषय के साथ 10 + 2 और अंक के वांछित प्रतिशत प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता मानदंड है। प्रवेश पूरी तरह से योग्यता आधारित है। अभ्यर्थियों को प्रवेश चक्र के दौरान समय-समय पर प्रकाशित कट ऑफ सूचियों के अनुसार दस्तावेज़ सत्यापन और सीट आवंटन के लिए बुलाया जाता है।

कोर्स का नाम विशेषज्ञता पात्रता मापदंड चयन करने का मापदंड
बीए हिंदी सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों में 10 + 2 में 40% कुल (ओबीसी के लिए 36% और पीडब्ल्यूडी के लिए 38%)। एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 10 + 2 में एक पास पर्याप्त है 10 + 2 में अंकों के आधार पर
अंग्रेज़ी
पंजाबी
तामिल
उर्दू
संस्कृत
अर्थशास्त्र
शिक्षा
अंक शास्त्र
पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा
राजनीति विज्ञान
8 वीं शताब्दी तक भारत का इतिहास
भारतीय उपमहाद्वीपों में संस्कृति
बीकॉम
बीए (ऑनर्स) अंग्रेज़ी 60% कुल अंक (ओबीसी के लिए 54% और पीडब्ल्यूडी के लिए 57%)) अंग्रेजी में 70% अंकों (ओबीसी के लिए 63% और पीडब्ल्यूडी के लिए 66.5%) के साथ 10 + 2 में या 60% अंक (ओबीसी के लिए 54% और 57% के लिए) पीडब्ल्यूडी) अंग्रेजी वैकल्पिक / कार्यात्मक अंग्रेजी में एक उम्मीदवार अंग्रेजी के विषय में एक पेपर में दिखाई देता है जिसमें एक भाषा के साथ 100 अंकों का क्रेडिट होता है + तीन अकादमिक विषयों (व्यावसायिक धारा की अनुमति नहीं है)
राजनीति विज्ञान 50% कुल अंक (ओबीसी के लिए 45% और पीडब्ल्यूडी के लिए 47.5%) एक विषय और तीन अकादमिक विषयों के साथ, यानी कोई व्यावसायिक विषय नहीं गिना जाएगा
बीकॉम (ऑनर्स) - 55% (ओबीसी के लिए 49.5% और पीडब्ल्यूडी के लिए 52.25%) व्यावसायिक विषय के बिना सर्वश्रेष्ठ चार या व्यावसायिक विषय के साथ 60%।

एसओएल डीयू यूजी आवेदन प्रक्रिया 2020

नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करके सभी यूजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र भरें:

  1. डीयू एसओएल की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर करें।
  2. लॉग इन करें और सभी आवश्यक विवरणों के संबंध में आवेदन पत्र भरें।
  3. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  4. ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और अंतिम आवेदन पत्र को  सहेजें।
  5. फीस रसीद प्रिंट करें और आईडी कार्ड प्रिंट करें।
  6. नामित एसओएल केंद्र पर जाएं और अपना दस्तावेज़ सत्यापित करें।

एसओएल डीयू एमए और एम कॉम प्रवेश 2020

एसओएल डीयू स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न विषयों में एमए और एम कॉम पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। डीयू एसओएल दो श्रेणियों, अर्थात् प्रवेश-आधारित और मेरिट-आधारित में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करता है। छात्रों को प्रवेश सुरक्षित करने के लिए श्रेणियों के संबंध में विशिष्ट योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा।

डीयू-एसओएल के तहत मास्टर कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण आमतौर पर हर साल अगस्त-सितंबर के महीने में शुरू होती है। उम्मीदवार जिन्होंने डीयू के अलावा विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पूरी की है, उन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा लेनी होगी। जिन छात्रों ने डीयू से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है उन्हें क्वालिफाइंग परीक्षा में उनके अंकों के आधार पर भर्ती कराया जाता है।

कोर्स का नाम विशेषज्ञता पात्रता (प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश मांगना) योग्यता (योग्यता के आधार पर प्रवेश मांगना)
एम कॉम सामान्य

बीकॉम (ऑनर्स) या बीए। (ऑनर्स) डीयू या किसी अन्य मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ अर्थशास्त्र (ओबीसी, खेल, सीडब्ल्यू और पीडब्ल्यूडी के लिए 45%)। एससी / एसटी के लिए पासिंग अंक पर्याप्त हैं।

या

डीयू से बीकॉम / बीकॉम (पास) या 55% अंकों वाले किसी अन्य मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (ओबीसी के लिए 49.5% और खेल के लिए 50%, सीडब्ल्यू और पीडब्ल्यूडी)। एससी / एसटी के लिए पासिंग अंक पर्याप्त हैं।

या

बीयूएस / बीबीएस / बीबीए (एफआईए) / बीएफआई या डीयू से बीबीई या किसी अन्य मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के साथ 60% अंक (ओबीसी के लिए 54% और खेल के लिए 55%, सीडब्ल्यू और पीडब्ल्यूडी)। एससी / एसटी के लिए पासिंग अंक पर्याप्त हैं

डीयू या 65% अंकों वाले किसी अन्य मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीकॉम (ऑनर्स) (ओबीसी के लिए 58.5% और खेल के लिए 60%, सीडब्ल्यू और पीडब्ल्यूडी)। एससी / एसटी के लिए पासिंग अंक पर्याप्त हैं। या डीयू या किसी अन्य मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीकॉम / बीकॉम (पास) 70% अंक (ओबीसी के लिए 63% और खेल के लिए 65%, सीडब्ल्यू और पीडब्ल्यूडी)। एससी / एसटी के लिए पासिंग अंक पर्याप्त हैं।
एमए हिंदी

बीयू (ऑनर्स।) डीयू से हिंदी 40% या इससे ऊपर या बीए (ऑनर्स) हिंदी डीयू के अलावा विश्वविद्यालय से 40% या उससे अधिक के साथ

या

बीए / बीए (पास) / बीकॉम। (पास) / बीकॉम। अलग-अलग हिंदी में 50% अंकों के साथ 45% अंकों के साथ डीयू के अलावा विश्वविद्यालय से।

या

डीयू या अन्य विश्वविद्यालय से एमए (संस्कृत) हिंदी में 50% अंकों के साथ 50% अंकों के साथ व्यक्तिगत रूप से या बीए समकक्ष ग्रेड।

या

एमए (अंग्रेजी / आधुनिक भारतीय भाषा (हिंदी के अलावा) / भाषाविज्ञान / समाजशास्त्र / इतिहास / दर्शन / मनोविज्ञान / राजनीति विज्ञान / बौद्ध अध्ययन / पत्रकारिता / 50% अंकों के साथ मास संचार हिंदी में 50% अंकों के साथ व्यक्तिगत रूप से या स्नातक समकक्ष ग्रेड

या

हिंदी में 50% अंकों के साथ कुल मिलाकर 55% अंकों के साथ डीयू अन्य विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक।

या

डीयू या अन्य विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डीयू से हिंदी में एक साल के उन्नत डिप्लोमा के साथ कुल मिलाकर 65% अंक                    

बीए (ऑनर्स।) डीयू से हिंदी 65% अंकों (ओबीसी के लिए 58.5%) के साथ। अनुसूचित जाति अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी और खेल श्रेणियों के लिए पर्याप्त हैं
इतिहास

बीए (ऑनर्स।) डीयू से 50% या उससे अधिक के साथ इतिहास

बीए (ऑनर्स।) डीयू के अलावा विश्वविद्यालय से इतिहास 55% या इससे ऊपर या उससे अधिक है

कुल मिलाकर 55% अंकों के साथ डीयू से इतिहास में बीए / बीए (पास)।या

कुल मिलाकर 60% अंकों के साथ डीयू से इतिहास के बिना बीए / बीए (पास)। या 60% अंकों के साथ डीयू के अलावा विश्वविद्यालय से बीए / बीए (पास)। या बीकॉम। (पास / ऑनर्स।) / बीएससी (जनरल / ऑनर्स।) 60% अंकों वाले किसी भी विश्वविद्यालय से। या

एमएससी / एम.कॉम में 60% अंकों के साथ डीयू से इतिहास के अलावा किसी भी विषय में मास्टर डिग्री या मानविकी और सामाजिक विज्ञान या समकक्ष में 55% अंक। या बीए (पास / प्रोग / ऑनर्स) / बीकॉम को छोड़कर किसी भी विश्वविद्यालय से यूजी की डिग्री। (पास / ऑनर्स।) / बीएससी (जनरल / ऑनर्स)/ एमए / एम कॉम / एमएससी / बीटेक / एमबीबीएस इत्यादि 60% अंकों के साथ। या

55% अंकों के साथ डीयू से इतिहास को छोड़कर किसी भी विषय में बीए (ऑनर्स।)। या

55% अंकों के साथ डीयू से इतिहास को छोड़कर किसी भी विषय में बीए (ऑनर्स।)। या

बीए (ऑनर्स) किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ डीयू के अलावा विश्वविद्यालय से इतिहास को छोड़कर

   

इतिहास में बीए (ऑनर्स।) कुल मिलाकर 60% अंकों के साथ
संस्कृत

बीए (ऑनर्स) संस्कृत किसी भी विश्वविद्यालय से 45% अंकों (ओबीसी के लिए 40.5%) के साथ। एससी / एसटी और पीडब्ल्यूडी के लिए पासिंग अंक पर्याप्त हैं। या

बीए (पास) / बीए (ऑनर्स) हिंदी में कम से कम दो कागजात वाले किसी भी विश्वविद्यालय से हिंदी में 50% अंक (ओबीसी के लिए 45%) के साथ। एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के लिए पासिंग अंक पर्याप्त हैं। या आचार्य / शास्त्री (संस्कृत) 50% अंक (ओबीसी के लिए 45%) के साथ। एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के लिए पासिंग अंक पर्याप्त हैं। या

50% अंकों (ओबीसी के लिए 45%) के साथ डीयू से किसी भी विषय में बीए (ऑनर्स।)। एससी / एसटी / पीडब्लूडी के लिए पासिंग अंक पर्याप्त हैं, मुख्य विषयों में से एक के रूप में 60% अंकों के साथ व्यक्तिगत रूप से (ओबीसी के लिए 54%)। या

50% अंक (ओबीसी के लिए 45%) के साथ डीयू से संस्कृत को छोड़कर कला या मानविकी में एमए। या

50% अंकों (ओबीसी के लिए 45%) के साथ डीयू से संस्कृत में डिप्लोमा के साथ किसी भी विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री। या

50% अंक (ओबीसी के लिए 45%) के साथ संस्कृत में डिप्लोमा के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। या

शास्त्री (संस्कृत) परीक्षा 55% अंकों (ओबीसी / एससी / एसटी / पीएच के लिए 50%) के साथ।

बीए (ऑनर्स) संस्कृत कुल मिलाकर 60% अंकों (ओबीसी के लिए 54%)
राजनीति विज्ञान

बीए (ऑनर्स) / बीए (पास) या बीए में किसी भी विश्वविद्यालय से बीए 50% अंकों के साथ।

या

कुल मिलाकर 60% अंकों के साथ कोई स्नातक की डिग्री

कुल मिलाकर 60% अंकों के साथ डीयू से राजनीति विज्ञान में बीए (ऑनर्स।)

प्रमुख बिंदु:

  1. एम कॉम कोर्स के लिए, योग्य प्रवेश योग्य बीकॉम या बीकॉम (प्रोग्राम) / बीकॉम (पास) उम्मीदवारों के अंकों को सामान्यीकृत करके निर्धारित किया जाएगा।
  2. एम कॉम के मामले में, बीकॉम (ऑनर्स) की संयुक्त योग्यता के आधार पर 5% कटौती करके मेरिट सूची तैयार करके अंकों को सामान्यीकृत किया जाता है। और बीकॉम या बीकॉम (प्रोग्राम) / बीकॉम (पास) इस तरह के कटौती के बाद।
  3. एमए (संस्कृत) के लिए, प्रवेश परीक्षा में 45% (ओबीसी के लिए 40% अंक और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच के लिए 35%) प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को उपलब्ध सीटों के आधार पर योग्यता सूची के अनुसार एमए (संस्कृत) पाठ्यक्रम में भर्ती कराया जाएगा।
  4. प्रवेश परीक्षा में 45% से कम (ओबीसी के लिए 40% अंक और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच के लिए 35%) उम्मीदवार केवल उपलब्ध सीटों के आधार पर एसओएल / गैर-कॉलेजिएट में प्रवेश के लिए पात्र हैं।
  5. विदेशों में बसने वाले भारतीय नागरिकों के लिए प्रवेश भी खुले हैं बशर्ते वे पात्र हों और दिल्ली केंद्र में विश्वविद्यालय की परीक्षा लें।
  6. भारत में रहने वाले विदेशी नागरिक भी प्रवेश के लिए पात्र हैं।

एसओएल डीयू पीजी आवेदन प्रक्रिया 2020

आवेदन पत्र सह प्रॉस्पेक्टस या तो उत्तर दिल्ली कैंपस के मुख्य केंद्र से या दक्षिण मोती बाग, नई दिल्ली के दक्षिण अध्ययन केंद्र से 500 रुपये (एससी / एसटी / पीएच के लिए INR 250) के भुगतान पर प्राप्त किया जा सकता है डीडी के रूप में 'कार्यकारी निदेशक, स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, दिल्ली विश्वविद्यालय' के पक्ष में नई दिल्ली में देय। आवेदन शुल्क के रूप में। आवेदन पत्र भरें और इसे वांछित दस्तावेजों के साथ केंद्र में जमा करें।

आवेदन पत्र के साथ संलग्न दस्तावेज आवश्यक हैं:

  1. विधिवत भरा आवेदन पत्र
  2. प्रवेश पुष्टिकरण शुल्क के बैंक ड्राफ्ट
  3. दो हाल ही में पासपोर्ट आकार की तस्वीरें (आवेदन के लिए एक और पहचान पत्र के लिए दूसरा)
  4. कक्षा X और XII प्रमाणपत्र की स्वयं प्रमाणित फोटोकॉपी
  5. स्नातक अंक पत्र की सभी प्रमाणित प्रति (सभी वर्षों)
  6. चालू वर्ष के छात्रों के लिए स्नातक की मूल अनंतिम प्रमाणपत्र (अन्य छात्रों को डिग्री प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी जमा करनी होगी)
  7. मूल में प्रवासन प्रमाणपत्र
  8. केवल उम्मीदवार के रिजर्व श्रेणी प्रमाण पत्र की स्वयं प्रमाणित फोटोकॉपी
  9. मूल आय प्रमाण पत्र (बीपीएल राशन कार्ड
  10. विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)