CAT 2020 NEWS

NATIONAL LEVEL ONLINE TEST

    जानें CAT Exam 2019 का पैटर्न, ऐसे पढ़ाई करेंगे तो परीक्षा होगी क्लियर

    Neha Rani Neha Rani
    Exams Prep Master

    आज के दौर में युवा सरकारी नौकरी की जगह अच्छी सैलरी पैकेज वाली प्राइवेट जॉब को तबज्वो देते है। हर साल लाखों छात्र स्नातक की परीक्षा पास करते हैं। और इनमें से कई छात्रों का सपना मैनेजमेंट की पढ़ाई करने का होता है। यानि वो MBA की पढ़ाई करना चाहते है। हालांकि MBA कई कॉलेज कराते हैं। लेकिन जब प्रंबंधन की बात आती है। सबसे पहले जहन में जो नाम आता है, वो है आईआईएम।

    नवीनतम: CAT 2019 एडमिट कार्ड 23 अक्टूबर, 2019 से उपलब्ध है। अभी डाउनलोड करें

    CAT Prepration TipsCAT Practice Papers

    IIM जो देश का ही नहीं बल्कि दुनिया का एक प्रतिष्ठत संस्थान है। यहां से मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके छात्र दुनिया में अपना लोहा मनवा रहे हैं। एमबीए कोर्स के लिए IIM देशभर में CAT की परीक्षा यानि कॉमन एडमिशन टेस्ट कराता है। और इसको कठिन परीक्षाओं में एक माना जाता है, इसमें अच्छे मार्क लाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस साल के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। सबसे पहले बात करते हैं नोटिफिकेशन की उसके बात आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में विस्तार से बताएंगे।

    कॉमन एडमिशन टेस्ट यानि CAT के लिए 7 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं । 25 सिंतबर आवेदन की आखरी तारीख तय की गई है। शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।  इसके बाद आईआईएम की ऑफिशल वेबसाइट पर एडमिड कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। 23 अक्टूबर - 24 नवंबर, 2019 तक इसे आप डाउनलोड कर सकते है। परीक्षा 24 नवंबर, 2019 के दिन होगी। इस बार IIM कोझिकोड परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा देश के 156 शहरों में होगी। 

    आवेदन शुरू होने की तारीख7 अगस्त  2019
    आवेदन की आखिरी तारीख25 सितंबर, 2019
    एडमिट कार्ड मिलने की तारीख23 अक्टूबर - 24 नवंबर, 2019
    परीक्षा तारीख 24 नवंबर 2019
    रिजल्ट घोषित होने की तारीख 7 जनवरी, 2020

    क्या योग्यता होनी चाहिए ?

    कैट एग्जाम देने के लिए ग्रेजुएट होना जरुरी है,इसके साथ आपके कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए। ग्रेजुएशन फाइनल एयर के छात्र भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

    रजिस्ट्रेशन फीस

    सामान्य वर्ग के लिए - 1900 रुपए

    एससी/एसटी/दिव्यांग वर्ग- 950 रुपए


    एग्जाम पैटर्न कैसा होगा?

    किसी भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए एग्जाम पैटर्न की जानकारी होना बहुत जरूरी है। जबतक आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में पता नहीं होगा। तो आप तैयारी नहीं कर पाएंगे। आज हम आपको कैट परीक्षा पैटर्न के बारे में विस्तार से बताएंगे। जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

    CAT परीक्षा-2019 तीन सेक्शन में होती है, जिसके लिए 180 मिनट यानि तीन घंटे का समय निर्धारित किया गया है। छात्रों को हर सेक्शन के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। पेपर बहु विकल्पीय होगा। जो कि कुल 300 नंवर का होगा। इसमें वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी और डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग तीन सेक्शन होंगे। अलग-अलग सेक्शन के लिए अलग अलग अंक निर्धारित हैं।

    1-वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन

    इस सेक्शन में लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन के आधार पर आपकी एप्टिट्यूड को आंका जाता है। और ये स्कोरिंग सेक्शन भी है। इसमें अनसीन पैसेज, फिल इन द ब्लैंक्स, एनालॉजीस, वर्ड यूसेज, पैरा जंबल, पैरा कंप्लीशन, फैक्ट इंफरेंस जजमेंट, सेंटेंस करेक्शन प्रश्न होंगे।

    2-क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी

    इसमें उम्मीदवारों की न्यूमेरिकल और प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी को देखा जाता है। इस सेक्शन में नंबर , अरिथमेटिक, अल्जेब्रा, ज्योमेट्री एंड मेनसुरेशन, मॉडर्न मैथ्स टॉपिक कवर किया जाता है।

    3- डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग

    इस सेक्शन में डाटा अरेंजमेंट, पजल्स, गेम-बेस्ड थ्योरी, स्टेटमेंट-इंफरेंस, क्रिटिकल रीजनिंग, असंप्शंस, टीम फॉर्मेशंस, लॉजिकल डिडक्शन, सीटिंग अरेंजमेंट, कॉज एंड इफेक्ट, एनालॉजीज और कॉम्बिनेशन एंड ग्राफ, केसलेट्स, डाटा सफिशिएंसी, पाय चार्ट्स, टेबल्स से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं।

    वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन में 34 सवाल पूछे जाएंगे, क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी में भी 34 और इंटर प्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग में 32 क्वैश्चन होंगे। इसमें निगेटिव मार्किंग भी होती है। सही उत्तर के लिए तीन अंक मिलेगे और गलत उत्तर के लिए एक अंक माइनस हो जाएगा। इसलिये जिस प्रश्न में कन्फ्यूजन हो उस पर तुक्का ना मारें।


    कैसे करे परीक्षा की तैयारी ?

    कैट परीक्षा को मुश्किल परीक्षाओं में एक माना जाता है। लेकिन मुश्किल कुछ नहीं होता है। अगर अच्छी रणनीति,लगन और मेहनत से तैयारी की जाए तो। आज हम आपको कैट एग्जाम को क्रैक करने के टिप्स बताएंगे। जिससे आपको परीक्षा में कोई दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

    आप दो तरीके से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। या आप सेल्फ स्टडी कर सकते हैं या फिर किसी कोचिंग सेंटर ज्वाइन कर सकते हैं। परीक्षा में तीन सेक्शन होते हैं। वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कंप्रीहेंशन, डेटा इंटरप्रीटेशन और लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी। सबसे पहले आपको तीनों सेक्शन का बेसिक क्लीयर होना चाहिए। अगर आपका बेसिक मजबूत होगा तो। आप खुद घर में भी तैयारी कर सकते हैं। आपको कोचिंग सेंटर की सहायता लेने की जरूरत नहीं पढ़ेगी। सबसे पहले आप अपनी पढ़ाई का टाइम टेबल बना लें। और फिर इसको तीन सेक्शन में बांट लें। इसके बाद आप खुद तय करें कि कौन सा सेक्शन आपका वीक है और कौन सा स्ट्रॉग। उसी हिसाब से उसे टाइम दें। पिछले 5-6 साल के पेपरों को हल करें। इससे आपको टाइम मैनेजमेंट में भी मदद मिलेगी। और प्रश्नों के डिफिकल्टी लेवल और प्रश्नों के प्रकार का भी पता लग जाएगा।

    किताबों का चयन बेहत जरूरी

    परीक्षा में स्कोर करने के लिए अच्छी किताबों का बहुत बड़ा योगदान रहता है।  कैट जैसी परीक्षा के लिए तैयारी के लिए सबसे बड़ा स्रोत किताब ही हैं। इसके लिए आपको अच्छी किताबों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आजकल बाजार में कैट की तैयारी के लिए बहुत सारी किताबें आपको मिल जाएंगी। लेकिन उनमें सबसे बेहतर कौन सी है। उसका चुनाव करना होगा। इसके लिए आप उन छात्रों की मदद ले सकते हैं। जिन्होंने कैट परीक्षा पास की है। और उनसे पढ़ाई के टिप्स भी ले सकते हैं। क्योंकि उन्हें पता होता है कि किस तरह से पढ़ाई करके कितना स्कोर किया जा सकता है।

    Read more Best Books for CAT Preparation 2019

    क्या चयन प्रक्रिया?

    CAT एग्जाम में दो स्टेज चरण होते हैं। पहला ऑनलाइन दूसरा ग्रुप डिस्कशन या इंटरव्यू। कट ऑफ लिस्ट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाता है। कट ऑफ सूची में आने वाले छात्रों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद ग्रुप डिस्कशन (समूह चर्चा) और व्यक्तिगत इंटरव्यू होता है। दूसरे स्टेप पार करने वाले छात्रों को एडमिशन दिया जाता है।


    Comments

    Comments



    No Comments To Show

    ×

    Related News & Articles

    May 19, 2020CAT 2020

    IIM Lucknow Admission Criteri ..

    IIM-L has released its admission criteria for PGP ...

    May 14, 2020CAT 2020

    IIM Calcutta 2020 Admission C ..

    IIM Calcutta (IIM-C) has released the admission cr ...