CAT 2020 NEWS

NATIONAL LEVEL ONLINE TEST

    CAT 2019: रजिस्ट्रेशन शुरू, जाने परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी

    Neha Rani Neha Rani
    Exams Prep Master

    कैट यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट 2019 के लिए दिन रात मेहनत कर रहे छात्रों का इंतजार खत्म हो गया। परीक्षा को लेकर जारी अधिसूचना के तहत 8 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसके बाद अब MBA का सपना संजोय बैठे छात्र रजिस्ट्रेशन करा अपना आवेदन कंर्फ्म कर सकते है। इसके लिए छात्रों को CAT की आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जानकारी के मुताबिक CAT परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा आवेदन जमा करने के बाद उम्मीदवार 24 अक्टूबर से परीक्षा वाले दिन तक प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं अगर आवेदन की अंतिम तारीख की बात करें तो कैट के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 सितंबर है। लेकिन CAT 2019 में परीक्षा का सिलेब्स और एग्जाम का पैटर्न समेत ऐसी कौन सी अहम जानकारियां जो एक एक अभ्यार्थी को पता होनी चाहिए। उन्हीं पहलुओं को इक्ट्ठा कर हम आपके लिए लेकर आए। तो चलिए आईये कैट परीक्षा से जुड़े कुछ अहम बिंदुओं पर नजर डालते है-

    CAT 2019CAT Admit CardCAT Exam DatesCAT Exam Centers


    CAT 2019 महत्वपूर्ण तारीख

    वहीं दूसरी ओर अगर परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण और जरूरी तारीखों पर नजर डाले तो सबसे जरूर आवेदन शुरू होने की और आवेदन की अंतिम तारीख है। CAT की आधिकारी वेवसाइट के मुताबिक-

    EventDate
    ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत5 अगस्त 2019
    ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख19 सितंबर 2019
    कैट 2019 प्रवेश पत्र डाउनलोड24 अक्टूबर 2019
    कैट 2019 परीक्षा की तारीख24 नवंबर 2019
    CAT Registration Trends

    आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन फीस

    वहीं कैट 2019 रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर उम्मीदवारों को 1900 का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 950 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया। यहां ध्यान दें कि ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को भी शुल्क के तौर पर पूरे 1900 देने होंगे। वहीं आरक्षित श्रेणी के लिए शुल्क में छूट केवल उम्मीदवारों को प्रासंगिक प्रमाण पत्र अपलोड करने के बाद प्रदान की जाएगी। शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

    1. सामान्य वर्ग- 1900 रुपए
    2. एससी/एसटी/दिव्यांग वर्ग- 950 रुपये

    परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम

    कैट 2019 से जुड़े अहम पहलुओं की बात करें तो सबसे पहले बात परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम से करते है। परीक्षा का पैटर्न और पाठ्यक्रम को जानना कैट तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि यदि आप परीक्षा के पैटर्न, मार्किंग स्कीम और परीक्षा में शामिल सभी विषयों के बारे में जानते हैं, तो आप उन विषयों को पढ़ने में अपना वक्त नहीं खराब करेंगे, जिन्हें पढ़ने की जरूरत आपको वाकई नहीं है। इससे आपका बहुत सारा समय बच जाएगा और आप उन विषयों पर अधिक ध्यान लगा सकेंगे , जो परीक्षा का एक अभिन्न हिस्सा हैं।

    हालांकि आईआईएम हर साल परीक्षा की अधिसूचना जारी करने के साथ-साथ कैट परीक्षा पैटर्न की भी घोषणा करता है, लेकिन इसके कैट सिलेबस उपलब्ध नहीं है। कैट पेपर में तीन वर्गों से प्रश्न शामिल किए जाते हैं-

    1. क्वांटिटेटिव एबिलिटी
    2. वर्बल एबिलिटी
    3. रीडिंग कम्प्रीहेंशन और रिजनिंग

    एग्जाम में छात्रों को मिलेगी ये सुविधा

    कैट परीक्षा 2019 के दिशा निर्देशों के मुताबिक अभ्यार्थियों के लिए पेपर के हर सेक्शन में कुछ मल्टीपल चॉइस सवाल नहीं होंगे। इनके डायरेक्ट आंसर स्क्रीन पर देने होंगे। बता दें कि इसे कैट आयोजक की ओर से कैट 2019 वेबसाइट पर ट्यूटोरियल में एक्सप्लेन कर दिया जाएगा। हालांकि इस दौरान आयोजकों ने छात्रों को ट्यूटोरियल्स के जरिए इसे समझने की सलाह दी है। साथ ही सभी अभ्यार्थियों को ऑन स्क्रीन कैलकुलेटर भी दिया जाएगा।


    CAT परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता

    खैर कैट 2019 के लिए योग्यता मानदंडों में कोई बदलाव नहीं गया है। लेकिन अगर CAT परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता पर गौर करें तो मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और संस्थानों के स्नातक ही परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवार जो ग्रेजवेट है या फिर जो ग्रेजवेशन के अपने अंतिम साल की परीक्षा दे चुके है वो छात्र भी परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। कोई आयु सीमा नहीं है। हालांकि, पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजवेशन लेवल पर कम से कम 50 प्रतिशत स्कोर करना होगा।इसके अलावा जो छात्र एससी/एसटी/दिव्यांग के लिए कोटे से हैं उन्हें ग्रेजवेशन लेवर पर 45 फीसदी अंक प्राप्त करने पर ही CAT परीक्षा के लिए योग्य माना जाएगा।

    बता दें कि उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों का प्रतिशत संबंधित विश्वविद्यालय / संस्थान के अनुसार अभ्यास के आधार पर गणना की जाएगी।

    • वहीं ग्रेड / सीजीपीए के मामले में अंकों के प्रतिशत में रूपांतरण परीक्षा योग्यता मानदंडों के अनुसार संबंधित विश्वविद्यालय / संस्थान द्वारा प्रमाणित प्रक्रिया पर आधारित होगा।
    • यदि कोई विश्वविद्यालय / संस्थान पुष्टि करता है कि सीजीपीए को समकक्ष अंकों में परिवर्तित करने की कोई योजना नहीं है, तो समकक्ष उम्मीदवार के सीजीपीए को अधिकतम संभव सीजीपीए द्वारा विभाजित करके स्थापित किया जाएगा
    • इसके अलावा न्यूनतम कैट पात्रता मानदंड 2019 की पूर्ति आईआईएम द्वारा छोटी सूची के लिए विचार सुनिश्चित नहीं करेगी।
    • कैट योग्यता 2019 में आईआईएम द्वारा निर्धारित प्रमुख बिंदुओं में से एक यह है कि उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में वैध और अद्वितीय ईमेल खाता और एक फोन नंबर घोषित करना और बनाए रखना होगा।

    आईआईएम और कैट परीक्षा योग्यता

    हालांकि पिछले कुछ सालों में कैट की पात्रता कम रही है, लेकिन 2014 से कैट परीक्षा पात्रता में कुछ बदलावों के साथ, आईआईएम एमबीए पात्रता और कैट परीक्षा पात्रता मानदंडों में कुछ संघर्ष बिंदुओं का सामना करना पड़ा है।

    वहीं अगर इस साल की बात करें तो कैट 2019 परीक्षा में शामिल होने के लिए 'नो एज बार' निर्धारित करती है। साथ ही आईआईएम एमबीए पात्रता किसी भी उम्मीदवार को आयु के आधार पर प्रवेश लेने के लिए प्रतिबंधित करती है। हालांकि, कैट परीक्षा पात्रता और आईआईएम एमबीए पात्रता में स्ट्रगल प्वाइंट ये ही है कि आपको पुराने सिस्टम में पीजी के 2 साल के साथ कैट 2019 परीक्षा में शामिल होने की अनुमति है।

    महिला अभ्यार्थियों के लिए विशेष सुविधा

    CAT 2019 परीक्षा को लेकर कुछ दिन पहले दिन पहले दिशा निर्देश भी जारी किए गए थे। जिनके मुताबिक महिला अभ्यार्थी अपने शहर में रहते हुए भी इस परीक्षा में शामिल हो सकती हैं। जबकि बाकी अभ्यार्थियों के लिए एग्जाम सेंटर के रूप में 4 ऑप्शन होंगे। इनमें से किसी एक को देने का आखिरी फैसला लेने का हक आईआईएम कोलकाता को ही होगा।


    कैट 2019 के लिए कौन पात्र नहीं है

    • आईआईएम कलकत्ता मानदंड को परिभाषित करता है। यदि आप अपनी ग्रेजवेशन की डिग्री या सीए / सीएस / आईसीडब्ल्यूए जैसी कोई डिग्री नहीं ले रहे हैं या पूरा नहीं कर रहे हैं, तो आप कैट 2019 के लिए उपस्थित होने के योग्य नहीं हैं।
    • वहीं अगर आपने कोई ग्रेजवेशन पाठ्यक्रम पूरा नहीं किया है लेकिन आप एक पेशेवर पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में हैं, तो आप कैट 2019 परीक्षा के लिए योग्य नहीं हैं।
    • इसके अलावा अगर आप आपने सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के रूप में स्नातक स्तर पर 50% अंक और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के रूप में 45% से नीचे अंक अर्जित किए हैं तो आप सीएटी 2019 के लिए योग्य नहीं हैं।
    • दूसरी ओर अगर आपका ग्रेजवेशन यूजीसी / एआईसीटीई / एमएचआरडी भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। तब भी आप कैट 2019 के लिए आवेदन करने के लिए योग्य नहीं हैं

    किन-किन जगहों पर होगी परीक्षा

    वहीं अगर कैट परीक्षा के आयोजन की बात करें तो CAT 2019 की प्रवेश परीक्षा देशभर के 147 शहरों में 25 नवंबर को आयोजित की जाएगी। इसमें छात्र की परफॉर्मेंस के आधार पर आईआईएम अहमदाबाद, अमृतसर और बेंगलुरू जैसी जगहों पर प्रवेश मिल पाएगा। इसके अलावा छात्र बोधगया, कोलकाता, इंदौर, जम्मू, काशीपुर, कोझिकोड, लखनऊ, नागपुर, रायपुर, रांची, रोहतक, संबलपुर, शिलांग, शिरमौर, तिरुचिरापल्ली, उदयपुर और विशाखापत्तनम में प्रवेश पाने के लिए योग्य होंगे। साथ ही कैट के स्कोर के माध्यम से अभ्यार्थी मैनेजमेंट से जुड़े दूसरे कॉलेजों में भी एडमिशन पा सकते हैं।​

    यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि CAT परीक्षा केवल पात्रता मानदंड है और प्रवेश परीक्षा नहीं है। उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा को मंजूरी दे दी है, उन्हें चुनने से पहले अलग-अलग आईआईएम के आंतरिक मूल्यांकन में अर्हता प्राप्त करनी होगी। इसके अलावा, देश के अन्य शीर्ष एमबीए संस्थानों की सूची द्वारा कैट स्कोर स्वीकार किए जाते हैं। यह आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।


    Comments

    Comments



    No Comments To Show

    ×

    Related News & Articles

    May 19, 2020CAT 2020

    IIM Lucknow Admission Criteri ..

    IIM-L has released its admission criteria for PGP ...

    May 14, 2020CAT 2020

    IIM Calcutta 2020 Admission C ..

    IIM Calcutta (IIM-C) has released the admission cr ...

    May 14, 2020CAT 2020

    IIM Kozhikode 2020 Admission ..

    Indian Institute of Management, Kozhikode (IIM-K) ...