AMU BA LLB 2020 NEWS

NATIONAL LEVEL OFFLINE TEST

    AMU BA LLB परीक्षा 2017

    Akanksha Gupta Akanksha Gupta
    Content Curator

    ए.एम.यू. का पूरा नाम अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय द्वारा बी.ए. एल.एल.बी. 2017 पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद छात्रों को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संबद्ध महाविद्यालयों में कानून विषय से स्नातक स्तरीय पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त होता है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय द्वारा कुल 220 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है जो ऑफ़लाइन होती है।

    AMU BA LLB 2017 एक राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा है। परीक्षा 23 मई, 2017 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए परिक्षार्थियों के पास बारहवीं या समकक्ष कक्षा में न्यूनतम न्यूनतम 50% अंक होना चाहिए। यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। परीक्षा में परिक्षार्थियों को 3 घंटे के अंदर प्रश्नों को हल करना होता है।

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 का परिणाम जुलाई के दूसरे महीने में घोषित किए जाने की उम्मीद है। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों के लिए काउंसलिंग एवं सीट आवंटन प्रक्रिया अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू होगा। मेरिट लिस्ट में शामिल परिक्षार्थियों को उनके रैंकों के आधार पर काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है।


    AMU BA LLB 2017 संबंधी महत्वपूर्ण तिथियां

    अभ्यर्थी ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने से पहले सभी नियमों की जानकारी अवश्य रखें। परिक्षार्थियों की अधिक जानकारी के लिए ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 के कार्यक्रमों का विस्तृत विवरण नीचे की तालिका में दिया जा रहा हैः-

    परीक्षा का कार्यक्रममहत्वपूर्ण तिथियां
    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा के लिए आवेदन पत्र की उपलब्धता15 जनवरी, 2017 से 20 फरवरी, 2017
    आवेदन पत्र पहुंचने की अंतिम तिथि25 फरवरी, 2017
    प्रवेश पत्र उपलब्ध होने की तिथिअप्रैल 20, 2017
    परीक्षा की तिथि23 मई, 2017
    परिणामों की घोषणाजुलाई 2017 के दूसरे सप्ताह में
    काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरुआतअगस्त 2017 के पहले सप्ताह में

    AMU BA LLB परीक्षा 2017 के लिए पात्रता

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कानून कार्यक्रमों में प्रवेश पाने वाले की इच्छा रखने वाले सभी उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 के लिए निर्धारित पात्रता मानदंड की जांच अवश्य करनी चाहिए। परीक्षा में छात्र उत्तीर्ण हों और बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 में नामांकन करा सकें, इसके लिए उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमों को पूरा करना होगा। यदि कोई अभ्यर्थी पात्रता संबंधी मानदंडों को पूरा करने में विफल रहता है, तो उसका आवेदन अस्वीकार कर दिया जा सकता है।

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017के पात्रता संबंधी विवरण नीचे दिए गए हैं:-

    • ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 के लिए अभ्यर्थियों को उच्चतर माध्यमिक या समकक्ष में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
    • ए.एम.यू. से ब्रिज कोर्स करने वाले छात्रों के पास न्यूनतम 50% अंक होना चाहिए।
    • इस परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नामांकन के लिए 1 जुलाई को अधिकतम 22 वर्ष आयु होनी चाहिए। 

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017का आवेदन और शुल्क का भुगतान

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 के लिए आवेदन शुल्क 500 रूपये निर्धारित है। अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान दो माध्यमों से कर सकते हैं। यदि आप ऑफ़लाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करना चाहते हैं तो आपको वित्त अधिकारी, ए.एम.यू., अलीगढ़ के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट बनाना होगा, जो अलीगढ़ में देय होना चाहिए। यदि अभ्यर्थी ऑफ़लाइन परीक्षा शुल्क का भुगतान करना चाहते हैं तो वे क्रेडिट/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के विकल्पों में से अपनी सुविधानुसार किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं।


    AMU BA LLB परीक्षा 2017 की आवेदन प्रक्रिया

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 की आवेदन प्रक्रिया को समझना बहुत ही आसान है। परिक्षार्थियों को आवेदन करने से पहले आवेदन प्रक्रिया संबंधित सभी विवरण की जानकारी होनी बहुत जरूरी है। नीचे जो तालिका दी गई है उसमें ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 की आवेदन प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया हैः-

    • अगर कोई अभ्यर्थी ऑफ़लाइन माध्यम से आवेदन करना चाहता है तो उसे आवेदन शुल्क के भुगतान के लिए डिमांड ड्राफ्ट बनाना होगा।
    • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन भी किया जा सकता है जो क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से होता है।
    • इसके लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले ए.एम.यू. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर "ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 आवेदन" लिंक पर क्लिक करना है।
    • अगले चरण में आपको अपना नाम, योग्यता, पता आदि जैसे विवरण, जो फार्म में पूछे गए हैं। पूरा विवरण भरना है।
    • आवेदन फ़ॉर्म पूरा भरने के बाद आपको एक से अधिक प्रिंट आउट लेना है और इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखना है।
    • पूरी तरह भरे हुए आवेदन पत्र की एक प्रति को आवश्यक दस्तावेजों के साथ नीचे दिए गए पते पर भेजना है।

    आवेदन पत्र भेजने का पता:-

    प्रवेश अनुभाग, परीक्षा नियंत्रक कार्यालय, ए.एम.यू., अलीगढ़ - 202002

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017के आवेदन पत्र के साथ अभ्यर्थियों को निम्न दस्तावेजों को साथ भेजना होता है, जिनकी सूची नीचे दी गई हैः-

    • आवेदन शुल्क के भुगतान का प्रमाण मतलब रसीद।
    • अभ्यर्थी के 10वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र या अंक पत्र के साथ जन्म तिथि का प्रमाण, जो स्वयं द्वारा हस्ताक्षर किया गया हो।
    • स्वयं द्वारा हस्ताक्षर किया गया 12वीं बोर्ड परीक्षा का अंक पत्र
    • अन्य प्रमाण पत्र जैसे- पी.डब्लू.डी. प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र आदि।

    ए.एम.यू. अभ्यर्थियों को आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अपने आवेदन की स्थिति का पता लगाने का विकल्प प्रदान करता है। इस सुविधा का लाभ परीक्षार्थी ए.एम.यू. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पा सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न निर्देशों का पालन करना होगाः-

    • अभ्यर्थियों को सबसे पहले ए.एम.यू. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
    • वेबसाइट पर प्रदर्शित पृष्ठ पर आपको अपने पाठ्यक्रम का चयन करना है।
    • इसके बाद आपको अपने नाम के साथ अपनी माता के नाम का पहला अक्षर दर्ज करना है।
    • अगले चरण में आपको सबमिट बटन दबाना है जिसके बाद आपको आवेदन की स्थिति का पता चल जाएगा।
    • अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि ए.एम.यू. का डेटाबेस हर 72 घंटे में अपडेट किया जाता है। इसलिए यदि किसी अभ्यर्थी को उसके आवेदन की स्थिति का पता नहीं चल पा रहा है तो उसे कुछ समय या दिन का इंतजार कर फिर से प्रयास करना चाहिए।

    AMU BA LLB परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 20 अप्रैल, 2017 से डाउनलोड किया जा सकता है। AMU BA LLB Admit Card 2017 के प्रवेश पत्र में अभ्यर्थियों के विवरण जैसे- अभ्यर्थी का नाम, उसका रॉल नंबर, परीक्षा स्थल, परीक्षा की तारीख और परीक्षा का समय अंकित होता है। सभी परिक्षार्थियों को अपना हॉल टिकट प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होने तक सुरक्षित रखना है।

    परीक्षार्थी यह ध्यान रखें कि ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 के लिए प्रवेश पत्र बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। परिक्षार्थियों को परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र को साथ लाना है। प्रवेश पत्र के बिना आपको परीक्षा हॉल के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने संबंधी विस्तृत प्रक्रिया नीचे दी गई हैः-

    • परीक्षार्थी ए.एम.यू. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और "ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 प्रवेश पत्र" लिंक पर क्लिक करें।
    • प्रदर्शित पृष्ठ से अपने पाठ्यक्रम "बी.ए. एल.एल.बी." का चयन करें।
    • यहां पर आपको ट्रांज़ैक्शन (अभ्यर्थियों की आई.डी.) आई.डी. और पाठ्यक्रम आई.डी. दर्ज करना होता है।
    • "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करें।
    • इसके बाद प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और एक से अधिक प्रिंट आउट्स लें।

    यदि किसी अभ्यर्थी को उसका ट्रांज़ैक्शन (अभ्यर्थियों की आई.डी.) आई.डी. याद नहीं है तो उसे सामने प्रदर्शित "ट्रांजैक्शन आई.डी. भूल गए" लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद आवेदक के सामने एक पेज प्रदर्शित होगा। यहां अभ्यर्थी को अपना नाम और माता के नाम का पहला अक्षर दर्ज करना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने ट्रांज़ैक्शन (अभ्यर्थियों की आई.डी.) प्रदर्शित होगा।

    अगर प्रवेश पत्र डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है, तो ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी को 72 घंटों तक इंतजार करना चाहिए क्यों प्रत्येक 72 घंटे बाद ए.एम.यू. का डाटाबेस अपडेट किया जाता है। अभ्यर्थी तो प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए दोबारा प्रयार करना चाहिए।

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 का परीक्षा केंद्र

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 की परीक्षा निम्नलिखित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी:-

    • अलीगढ़
    • मुर्शिदाबाद (पश्चिम बंगाल)
    • मलप्पुरम (केरल)

    AMU BA LLB परीक्षा 2017 का पैटर्न

    ए.एम.यू. प्रवेश परीक्षा 2017 में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले आवेदन करने के लिए AMU BA LLB Exam Pattern के बारे में पता होना चाहिए। इससे उन्हें परीक्षा के स्वरूप और कई अन्य आवश्यक सुविधाओं को समझने में मदद मिलेगी। परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई हैः-

    परीक्षा का माध्यमऑफ़लाइन
    परीक्षा की अवधि2 घंटे
    प्रश्नों की संख्या75 वस्तुनिष्ट एवं 10 व्यक्तिपरक
    परीक्षा का कुल अंककुल अंक 100
    प्रश्नों के अंकएक वस्तुनिष्ठ प्रश्न कि लिए 1 अंक एक व्यक्तिपरक प्रश्न के लिए 2.5 अंक
    अंकों की वितरण योजनाएक वस्तुनिष्ठ प्रश्न का जवाब गलत होने की स्थिति में 0.25 अंक काट लिया जाएगा जबकि व्यक्तिपरक जवाब के गलत होने पर किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी।
    विषयसामान्य अंग्रेजी, ताजा घटनाक्रम से संबंधित प्रश्न, सामान्य ज्ञान (कानूनी मुद्दों पर आधारित), रीजनिंग और योग्यता कौशल संबंधित प्रश्न

    AMU BA LLB परीक्षा 2017 का परिणाम

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 परीक्षा का परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है। यह समय अनुमानित है और परीक्षा संचालक द्वारा निर्धारित समय में बदलाव भी किया जा सकता है।

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 का परिणाम ए.एम.यू. की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। परीक्षा परिणाम के तहत परिक्षार्थियों द्वारा प्राप्त अंकों के साथ उनके रैंक प्रदर्शित किए जाते हैं। अभ्यर्थियों परीक्षा के बाद अपने परिणाम की जांच के लिए नियमित रूप से वेबसाइट और अपने ई-मेल को जांचें।

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 का परिणाम आधिकारिक तौर पर घोषित किए जाने के बाद अभ्यर्थी स्कोर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा परिणाम की जांच करने के लिए विस्तृत प्रक्रिया नीचे दी गई है।

    • अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और "ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 के परिणाम" लिंक पर क्लिक करें। कृपया ध्यान दें कि लिंक दूसरे शब्दों में लिखा जा सकता है।
    • अभ्यर्थी उत्तीर्ण छात्रों के अनुक्रमांक (रॉल नंबर) वाले पी.डी.एफ. फाइल को डाउनलोड करें।
    • परिणाम की जांच के लिए पी.डी.एफ. में अपना रॉल नंबर खोजें।
    • यदि अभ्यर्थी का रॉल नंबर परिणाम दस्तावेज में मौजूद है, तो उसे दूसरे चरण की परीक्षा अर्थात काउंसलिंग के बुलाया जाएगा।

    AMU BA LLB परीक्षा 2017 का मेरिट लिस्ट

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 का मेरिट लिस्ट आधिकारिक परिणाम घोषित होने के बाद शीघ्र बनाए जाते हैं। अभ्यर्थी आगे की कार्यवाही के लिए मेरिट सूची को डाउनलोड कर सकते हैं। मेरिट सूची डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे समझाई गई है।

    • परीक्षार्थी ए.एम.यू. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    • अभ्यर्थी "परिणाम" लिंक पर क्लिक करें। ध्यान रखें कि परिणाम लिंक दूसरे शब्दों में भी लिखा हो सकता है।
    • अभ्यर्थियों का मेरिट लिस्ट पी.डी.एफ. प्रारूप में उपलब्ध होता है। इस सूची को डाउनलोड करें।
    • पी.डी.एफ. फाइल में अपना रॉल नंबर जांचें।
    • यदि आपका रॉल नंबर मौजूद है, तो आपको काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

    AMU BA LLB परीक्षा 2017 के लिए काउंसलिंग

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 का परिणाम और मेरिट सूची घोषित होने के बाद सीट आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अभ्यर्थी ध्यान दें कि काउंसलिंग प्रक्रिया अगस्त के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद है। उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को अपना सीट पक्का करने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होना होगा।

    ए.एम.यू. द्वारा आयोजित बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (ए.एम.यू.) के परिसर में आयोजित की जाएगी। जिन छात्रों का रॉल नंबर मेरिट सूची में प्रदर्शित होगा वे सीट आवंटन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

    काउंसलिंग प्रक्रिया संबंधी विवरण परीक्षा परिणामों की घोषणा के बाद वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। अभ्यर्थी ध्यान दें कि उन्हें अन्य किसी माध्यम जैसे डाक या ईमेल द्वारा इस विषय में सूचित नहीं किया जाएगा।

    अभ्यर्थी की योग्यता के अनुसार उसे बी.ए. एल.एल.बी. पाठ्यक्रम में एक सीट आवंटित की जाएगी और फिर अभ्यर्थी को आवश्यक दस्तावेजों के साथ विश्वविद्यालय में आवश्यक शैक्षिक दस्तावेजों के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करानी (रिपोर्ट करना) होगी। इसके बाद अभ्यर्थियों को बी.ए. एल.एल.बी. में सीट को पक्का करने के लिए नामांकन व काउंसिलंग शुल्क का भुगतान करना होता है। अभ्यर्थियों को 11145 रूपये का भुगतान करना होता है।

    काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के दौरान सभी अभ्यर्थी को अपने मूल शैक्षिक प्रमाण पत्रों के उपस्थित होना है। यदि दस्तावेजों में किसी भी प्रकार की गलती पाई गई या आपने यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित मानदंडों का अनुपालन नहीं किया है तो आपको उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। ऐसी स्थिति में अगले अभ्यर्थी को वह सीट आवंटित की जाएगी।

    ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 काउंसलिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज

    अभ्यर्थी को ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. 2017 की काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए निम्न महत्वपूर्ण दस्तावेजों को साथ ले जाना है, जो नीचे की तालिका में दी गई है:-

    • ए.एम.यू. बी.ए. एल.एल.बी. परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र
    • अभ्यर्थी की 10वीं उत्तीर्ण प्रमाण पत्र (जन्म तिथि प्रमाण के रूप में)।
    • अभ्यर्थी की 12वीं उत्तीर्ण प्रमाण पत्र और अंक पत्र (स्वयं द्वारा सत्यापित होनी चाहिए)।
    • अभ्यर्थी का जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)।
    • विकलांग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)।
    • अभ्यर्थी का स्थानांतरण/प्रवासन प्रमाण पत्र।
    • अभ्यर्थी का आचरण प्रमाण पत्र।
    • 11145 रूपये का डिमांड ड्राफ्ट,जो वित्त अधिकारी, ए.एम.यू. के पक्ष में बनाया गया हो और अलिगढ़ में देय हो।

    Comments

    Comments



    No Comments To Show

    ×

    Related News & Articles

    May 19, 2017AMU-BA-LLB 2020

    Aligarh Muslim University (AM ..

    AMU BA LLB 2018 Result will be declared on the off ...

    May 18, 2017AMU-BA-LLB 2020

    AMU BA LLB 2018 Admit Card

    Candidates can download AMU BA LLB 2018 admit card ...

    May 18, 2017AMU-BA-LLB 2020

    AMU BA LLB Exam Pattern 2018

    AMU BA LLB is an offline (pen and paper based exam ...

    July 20, 2017AMU-BA-LLB 2020

    AMU BA LLB 2018

    AMU BA LLB 2018 Exam will be conducted in May for ...