GAT PGT 2020 NEWS

NATIONAL LEVEL ONLINE TEST

    GITAM GAT 2017 हॉल टिकट एवं स्लॉट बुकिंग

    Akanksha Gupta Akanksha Gupta
    Content Curator

    GITAM GAT परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र (हॉल टिकट) डाउनलोड करने की तिथि की शुरुआत 9 अप्रैल 2017 है। परिक्षार्थियों को प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन ही डाउनलोड करना होगा। यह किसी भी अभ्यर्थी को डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा। प्रवेश पत्र (हॉल टिकट) को दोबारा जारी करने की अपील स्वीकार नहीं की जाएगी। परीक्षार्थी जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा 2017 का फार्म भरते समय ऑनलाइन परीक्षा के लिए अपनी सुविधानुसार परीक्षा केंद्र का चयन कर सकते हैं। इसी तरह जी.आई.टी.ए.एम. गेट द्वारा स्लॉट बुकिंग सुविधा के तहत आपको परीक्षा की तिथि और स्लॉट की बुकिंग करनी है। यह 9 अप्रैल 2017 से 13 अप्रैल 2017 तक किया जा सकता है।

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा 2017 को तीन भागों में विभाजित किया गया है। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में मात्रात्मक प्रश्न (क्वांटिटेटिव एपटीड्यूड), संख्यात्मक डेटा विश्लेषण (न्यूमेरिकल डेटा एनालिसिस), बौद्धित-तार्किक प्रश्न (इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग) एवं मौखिक क्षमता (वर्बल एबिलिटी) पर विषय निर्धारित किए गए हैं। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होती है।

    GITAM GAT परीक्षा 2017 एक ऑनलाइन परीक्षा है जो कंप्यूटर आधारित आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के सफल परिक्षार्थियों को इंजीनियरिंग, वास्तुकला और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश का अवसर प्राप्त होता है। अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त रैंकों के अनुसार उन्हें जी.आई.टी.ए.एम. के विभिन्न अध्ययन केंद्र (विशाखापट्टनम, हैदराबाद और बेंगलुरु कैंपस) में अध्यय करने का मौका मिलता है।


    जी.आई.टी.ए.एम. परीक्षा के हॉल टिकट से संबंधित तिथियां

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा 2017 का हॉल टिकट 09 अप्रैल, 2017 के बाद से जी.आई.टी.ए.एम. विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। जिस तरह अभ्यर्थी जी.आई.टी.ए.एम. परीक्षा 2017 के लिए परीक्षा केंद का चयन करते हैं ठीक उसी तरह परीक्षा की तिथि एवं स्लॉट का चयन किया जाता है। GITAM GAT परीक्षा 2017 की तिथियां नीचे की तालिका में दी गई हैं:-

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट 2017 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि31 नवंबर 2017
    ऑनलाइन जी.आई.टी.ए.एम. स्लॉट बुकिंग की सुविधा9 अप्रैल से 13 अप्रैल 2017 तक
    जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा आधिकारिक वेबसाइट के हॉल टिकट की उपलब्धता9 अप्रैल, 2017 से डाउनलोड किया जा सकता है।
    जी.आई.टी.ए.एम. गेट 2017 परीक्षा16 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2017 तक

    GITAM GAT परीक्षा 2017 स्लॉट बुकिंग

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा 2017 के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग प्रक्रिया के दौरान परीक्षार्थी अपना परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख और अपनी पसंद का स्लॉट चुन सकते हैं। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि जी.आई.टी.ए.एम. स्लॉट बुकिंग प्रक्रिया इस परीक्षा का एक महत्वपूर्ण चरण है। इसके बिना परिक्षार्थियों हॉल टिकट प्राप्त नहीं कर पाएंगे। यह भी ध्यान रखें कि आप 13 अप्रैल, 2017 के बाद अपना स्लॉट्स बुक नहीं कर पाएंगे।

    परिक्षार्थियों को जी.आई.टी.ए.एम ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के लिए निम्न विवरण की आवश्यकता होगी:-

    • आवेदन संख्या
    • लिंग और जन्म तिथि

    GITAM GAT 2017 का हॉल टिकट

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट के परीक्षा के दिन छात्रों को गेट पी.जी.टी. हॉल टिकट को साथ लाना होगा। हॉल टिकट डाक या फैक्स के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा। आई.टी.ए.एम. गेट हॉल टिकट पूरी तरह से वैध होना चाहिए।

    यदि जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा 2017 के हॉल टिकट में किसी तरह की गलती हो तो उसके सुधार के लिए परिक्षार्थियों को तुरंत संचालक प्राधिकरण से सम्पर्क करनी चाहिए। गेट पी.जी.टी. प्रवेश पत्र के गुम हो जाने की स्थिति में इसे दोबारा जारी करने संबंधी आवेदन अस्वीकार्य होगा।

    अभ्यर्थी जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा 2017 का हॉल टिकट जी.आई.टी.ए.एम. विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। यह गैर-हस्तांतरणीय है। अभ्यर्थियों को इस प्रवेश पत्र को जी.आई.टी.ए.एम. गेट काउंसिलिंग होने तक संभाल कर रखना होगा।

    परीक्षार्थी को गेट पी.जी.टी. परीक्षा केंद्र पर जी.आई.टी.ए.एम. गेट हॉल टिकट की दो प्रतियां एवं निम्नलिखित दस्तावेजों में से किसी एक के साथ केंद्र पर पहुंचना है:-

    • पासपोर्ट
    • ड्राइविंग लाइसेंस
    • मतदाता पहचान पत्र
    • पैन कार्ड
    • आधार कार्ड
    • स्कूल या कॉलेज का पहचान पत्र

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट हॉल टिकट कैसे डाउनलोड करें?

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को निम्न चरणों का पालन करना होगा:-

    • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और "जी.आई.टी.ए.एम. एडमिट कार्ड डाउनलोड 2017" लिंक पर क्लिक करें।
    • इसके बाद अपना आवेदन नंबर, लिंग और जन्म तिथि दर्ज करते हुए लॉगिन करें।
    • अगले चरण में जी.आई.टी.ए.एम. गेट हॉल टिकट आपके सामने प्रदर्शित होगा। इसकी एक से अधिक प्रतियां प्रिंट कर लें।

    नोट: प्रवेश पत्र का प्रिंट लेने के बाद यह जांच कर लें कि हॉल टिकट पर आपका फोटो तस्वीर एवं हस्ताक्षर पूर्ण रूप से स्पष्ट है।

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट प्रवेश पत्र संबंधी गलती

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट हॉल टिकट में किसी भी गलती की स्थिति में परीक्षार्थी विश्वविद्यालय प्राधिकरण को यथाशीघ्र सूचित करें। हॉल टिकट में निम्न जानकारी सम्मिलित रहती है:-

    • हॉल टिकट नंबर
    • परीक्षा केंद्र का पता
    • परीक्षा का समय और तारीख
    • उम्मीदवार का नाम
    • उम्मीदवार द्वारा चुना गया कोर्स
    • उम्मीदवार के पासपोर्ट आकार की तस्वीर

    GITAM GAT परीक्षा 2017 के लिए निर्देश

    परिक्षार्थियों को जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा 2017 के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना है:-

    • अभ्यर्थियों को पंजीकरण काउंटर पर खुद का पंजीकरण कराना है। इस काउंटर पर परिक्षार्थियों के जी.आई.टी.ए.एम. ई-हॉल टिकट की जांच की जाएगी।
    • परिक्षार्थियों को पंजीकरण के समय उल्लिखित निर्देशों के अनुसार किसी एक पहचान पत्र को साथ लाना है, जैसे- पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आई.डी. कार्ड/पैन कार्ड/आधार कार्ड के साथ अपना एक फोटो साथ लाना है।
    • परिक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले पहुंचना है।
    • परिक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में किसी भी लिखित या मुद्रित सामग्री, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक घड़ियां, लैपटॉप, व्यक्तिगत स्टीरियो सिस्टम, मोबाइल फोन, पेजिंग डिवाइस, वॉकी-टॉकी या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को नहीं लाना है।
    • उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं है। एक बार परीक्षा केंद्र छोड़ने के बाद दोबारा अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
    • अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष के अंदर चाय, कॉफी और स्नैक्स लाने की अनुमति नहीं है। उम्मीदवारों के परिवार के सदस्यों और दोस्तों के लिए कोई प्रतीक्षालय की सुविधा नहीं है।
    • अभ्यर्थियों को परीक्षा व्यवस्था को सही तरीके से बनाए रखना होगा। अशांति फैलाने की कोशिश में परिक्षार्थियों को परीक्षा हॉल से निकाल दिया जाएगा।
    • अभ्यर्थियों को निरीक्षक की उपस्थिति में उपस्थिति पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा।
    • यदि परीक्षण के दौरान किसी प्रकार की तकनीकी विफलता की स्थिति बनती है, तो उम्मीदवार को फिर से परीक्षण कराना होगा।

    GITAM GAT 2017 का परीक्षा केंद्र

    जी.आई.टी.ए.एम. विश्वविद्यालय द्वारा गेट 2017 की परीक्षा भारत के करीब 48 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे। परिक्षार्थियों के पास आवेदन पत्र भरने के समय अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र के चयन का विकल्प उपलब्ध होता है। अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि एक बार परीक्षा केंद्र का चयन करने के पश्चात यह किसी भी स्थिति में बदला नहीं जाएगा। अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्रों से संबंधित सूची जी.आई.टी.ए.एम के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। परीक्षार्थी यह भी ध्यान रखें कि विश्वविद्यालय सूची  में अंकित किसी परीक्षा केंद्र को रद्द या बदल सकता है। परीक्षा केंद्र की सूची का उल्लेख नीचे की तालिका में किया गया हैः-

    जी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा केन्द्रजी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा केन्द्रजी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा केन्द्रजी.आई.टी.ए.एम. गेट परीक्षा केन्द्र
    अहमदाबादगुंटूरकोच्चिपटना
    अनंतपुरगुवाहाटीकोटापुणे
    बैंगलूरूहैदराबाद (जी.आई.टी.ए.एम. कैंपस)कुरनूलरायपुर
    बेंगलूर (जी.आई.टी.ए.एम. कैंपस)हैदराबाद (सैफाबाद)लखनऊराजमुंदरी
    बेंगलुरु (सिटी)हैदराबाद (नागोल)मैंगलोररांची
    ब्रह्मपुरहुबलीमुम्बईताडेपल्लिगुडेम
    भोपालजमशेदपुरमैसूरतिरूपति
    भुवनेश्वरकडप्पानागपुरत्रिवेंद्रम
    बिलासपुरकाकीनाडानेल्लोरवेलवीनु
    चेन्नईकरीमनगरनई दिल्लीविजयवाड़ा
    चित्तूरखम्ममनिजामाबादविशाखापत्तनम
    कोयम्बटूरकोलकाताओंगोलवारंगल

    Comments

    Comments



    No Comments To Show

    ×

    Related News & Articles

    April 21, 2017GAT-PGT 2020

    GITAM GAT PGT 2018 Exam Patte ..

    April 15, 2017GAT-PGT 2020

    GITAM GAT 2018 Result

    GAT PGT 2018 Results will be out by the first week ...

    July 14, 2017GAT-PGT 2020

    GITAM GAT 2018 Application Fo ..

    GAT PGT Application Form requires the applicant to ...

    November 14, 2017GAT-PGT 2020

    GITAM GAT PGT 2018 Applicatio ..

    GITAM GAT PGT 2018 is a university level examinati ...