filter your search allcollegesexamnews

IBPS PO 2018 NEWS

NATIONAL LEVEL ONLINE TEST

IBPS PO २०१८ रिजल्ट

Last Updated - October 30, 2017

IBPS PO २०१८ रिजल्ट परीक्षा के 3 चरणों यानी, प्रारंभिक परीक्षा, अगदी परीक्षा और साक्षात्कार परीक्षा के लिए अलग से जारी किया जाएगा. विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पीओ के रूप में सेवा देने के इच्छुक उम्मीदवार IBPS भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं । IBPS ने किया परीक्षा का आयोजन शरीर ibps PO परिणाम की जाँच की प्रक्रिया बहुत आसान बना दिया. परीक्षार्थी ऑनलाइन रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे । उंमीदवार IBPS यानी, www.ibps.in की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं ।

IBPS PO प्रारंभिक परिणाम २०१८ नवंबर के 1 सप्ताह में बाहर हो जाएगा । प्रेलिंस परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले परीक्षार्थी को मुख्य परीक्षा के माध्यम से जाने की आवश्यकता होती है जो अंतरिम रूप से २०१८ नवंबर में निर्धारित होगी । मुख्य परीक्षा के लिए परिणाम २०१८ दिसंबर के 1 सप्ताह में घोषित किया जाएगा । दोनों प्रेलिंस और साधन परीक्षा समाशोधन के बाद अगर उंमीदवार कटऑफ के संचालन प्राधिकारी द्वारा तय की निशान पार तो आकांक्षी साक्षात्कार प्रक्रिया जो २०१८ मार्च में आयोजित होने की संभावना है के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे ।

Quick Links


IBPS PO २०१८ परिणाम के लिए दिनांक

आईबीपीएस पीओ २०१८ परीक्षा और परिणामों से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों का उल्लेख नीचे दी गई तालिका में किया गया है. ये अंतरिम तिथियां है जो सूचना के अनुसार फेरबदल हो सकता है:

EventsDates
IBPS PO 2018 online Pre-examSecond week of October, 2018
Result of IBPS Pre-examSecond week of November, 2018
IBPS PO 2018 Mains ExamLast week of November, 2018
Result of IBPS PO Mains ExamSecond week of December, 2018
IBPS PO InterviewSecond week of January, 2018
Provisional allotmentFirst week of April 2018

IBPS PO रिजल्ट की जांच कैसे करें?

के रूप में IBPS exam 3 चरणों में आयोजित करता है-प्रेलिंस, mains और साक्षात्कार प्रक्रिया, सभी तीन चरणों के लिए परिणाम अलग घोषित किया जाएगा. प्रक्रिया सभी प्रक्रियाओं के लिए परिणाम की जांच करने के लिए नीचे उल्लेख कर रहे हैं ।

  • www.ibps.in पर लॉग ऑन करें
  • आवश्यक परिणाम के लिए लिंक पर क्लिक करें
  • पंजीकरण संख्या दर्ज करें/
  • दर्ज पासवर्ड/
  • परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा
  • जाँच करें कि क्या आप योग्य है
  • डाउनलोड करें और उसी की एक प्रतिलिपि रखें

IBPS PO प्रारंभिक परीक्षा परिणाम

प्रोबेशन अधिकारी की भर्ती के लिए आईबीपीएस पीओ परीक्षा का पहला चरण ibps po प्रारंभिक परीक्षा २०१८ के रूप में जाना जाता है । इस चरण 3 वर्गों के होते हैं-योग्यता, तर्क और अंग्रेजी. IBPS PO प्रारंभिक के लिए आबंटित कुल अंक १०० अंक है । गलत प्रतिक्रिया के लिए 1/4th की मार्किंग नेगेटिव होगी ।

के लिए योग्य पाने के लिए ibps po २०१८ अगदी परीक्षा, उंमीदवारों को सभी तीन वर्गों में यूनतम योग्यता अंक और IBPS PO Prelim परीक्षा में कुल योग्यता अंक स्कोर करना होगा ।

प्रारंभिक परीक्षा के लिए परिणाम कटऑफ सूची के साथ IBPS द्वारा घोषित किया जाएगा. परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के पात्र होंगे । उंमीदवार को पता होना चाहिए कि इस स्तर पर बनाए गए अंकों अंतिम योग्यता में नहीं माना जाएगा के रूप में यह एक पात्रता परीक्षा केवल है । फाइनल मेरिट लिस्ट मेन परीक्षा व साक्षात्कार प्रक्रिया के आधार पर होगी ।


IBPS PO मिळवणे Result

IBPS पीओ अगदी २०१८ प्रोबेशन अधिकारी के पद के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए 2 स्टेज है । परीक्षा के इस चरण पांच वर्गों के होते हैं-योग्यता, तर्क, अंग्रेजी, कंप्यूटर प्रवीणता और सामान्य जागरूकता. इस सेक्शन के लिए आवंटित कुल मार्क्स में २०० सवाल मिलकर २०० है । एक गलत प्रतिक्रिया के लिए 1/4 के नकारात्मक अंकन किया जाएगा । आईबीपीएस पीओ mains में परिवर्तन के अनुसार, उंमीदवारों के लिए ibps po मुख्य के प्रत्येक अनुभाग अर्हता प्राप्त करने और भी साक्षात्कार की प्रक्रिया के लिए चुने जाने के लिए कुल में एक यूनतम योग्यता मार्क की जरूरत है ।

IBPS पीओ अगदी २०१८ ibps की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड होगा रिजल्ट-www.ibps.in

रिक्तियों के अनुसार & प्रश्नों की कठिनाई का स्तर, कट नापसंद निर्धारित किए गए हैं और योग्यता चिह्न वाले पात्र उम्मीदवार को साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए चुना जाएगा. उंमीदवारों को पता है कि वे साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए चुना है या नहीं, के रूप में मुख्य परीक्षा में प्राप्त मार्क्स को साक्षात्कार प्रक्रिया से पहले उंमीदवारों को खुलासा नहीं किया जाएगा के रूप में अंतिम मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा आईबीपीएस पीओ मुख्य और साक्षात्कार प्रक्रिया ।


IBPS PO २०१८ स्कोरकार्ड पर विवरण

IBPS PO २०१८ स्कोरकार्ड उम्मीदवार और परीक्षा के बारे में विभिन्न विवरण प्रदर्शित करता है । एक नमूना स्कोरकार्ड नीचे दिया गया है । IBPS के स्कोरकार्ड पर मुख्य विवरण के कुछ उल्लेख निम्न शामिल हैं:

  • उम्मीदवार का नाम
  • रोल नं.
  • पंजीकरण सं.
  • परीक्षा का केंद्र
  • जंम तिथि
  • लिंग
  • परीक्षा की तिथि
  • स्कोरकार्ड की तारीख प्रदर्शित
  • स्कोर का विवरण
IBPS PO Score Card

स्कोर का सामान्यीकरण

प्रत्येक सत्र में उंमीदवारों द्वारा प्राप्त सही स्कोर equi-प्रतिशत विधि का उपयोग कर सामान्यीकृत किया जाएगा । सही स्कोर प्रत्येक गलत जवाब के लिए ०.२५ निशान के एक दंड के साथ उंमीदवार द्वारा दिए गए उत्तरों की संख्या की गणना की है । इसलिए अगर कोई उम्मीदवार स्कोर 30 सही जवाब और 8 गलत जवाब देता है तो उम्मीदवार का कुल स्कोर 28 (30-2) होगा ।

स्कोर का सामान्यीकरण क्यों?

IBPS PO परीक्षा विभिंन राज्यों में आयोजित की जाती है, कई जगहों, सुबह/ प्रश्न पत्र ऑनलाइन के विभिंन सेट होने पारियों में से प्रत्येक (हालांकि पाठ्यक्रम और पैटर्न एक ही है) । चूंकि प्रश्न पत्र अलग होते हैं इसलिए प्रश्न पत्र का स्तर बदलता रहता है । इसलिए अभ्यर्थियों के लिए यह अनुचित है कि वे विभिन्न मापदंडों पर न्याय करें क्योंकि हर कैंडिडेट के लिए कागजों में कोई समानता नहीं है ।

कठिनाई स्तर में भिन्नता के कारण, IBPS सामान्य रूप से प्रश्नों के स्तर में अंतर को ध्यान में रखने के लिए स्कोर सामांय । कोई उंमीदवार एक सत्र जो कागज का एक मुश्किल सेट था के प्रयास में एक नुकसान महसूस करना चाहिए । equi-शतमक पद्धति का उपयोग करके IBPS सुनिश्चित करता है कि कोई पक्षपाती उंमीदवारों के बीच जगह लेता है ।


IBPS PO २०१८ परीक्षा उत्तर कुंजी

IBPS PO २०१८ परीक्षा पूर्व तय तिथियों पर सुबह और शाम की पाली में आयोजित की जाएगी । ibps PO २०१८ उत्तर कुंजी ibps यानी,, www.ibps.in की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. उत्तर कुंजी 4 अलग सेट में प्रकाशित किया जाएगा-एक सेट, सेट बी, सेट सी, और डी सेट IBPS PO २०१८ के पूरा होने के बाद, उंमीदवारों आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं ।


IBPS PO २०१८ परीक्षा कट ऑफ

कट ऑफ मार्क्स यूनतम मार्क है कि आवेदकों को परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए स्कोर होगा । हालांकि अंतिम मेरिट लिस्ट के लिए इस मार्क्स पर विचार नहीं किया जाएगा । फाइनल मेरिट लिस्ट मेन परीक्षा में बनाए गए मार्क्स और इंटरव्यू प्रोसेस पर आधारित होगी । साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए चुने जाने के लिए, उंमीदवारों को मुख्य परीक्षा अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है ।

कैंडिडेट्स को यह ध्यान रखना होगा कि प्रेलिंस और मेन दोनों परीक्षा में सेक्शनल कटऑफ मार्क्स और अतिरिक्त कटऑफ मार्क्स है । कटऑफ मार्क्स निश्चित रूप से आवेदकों की संख्या, परीक्षा की कठिनाई स्तर, उपलब्ध रिक्तियों की संख्या आदि जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगा ।

IBPS PO २०१८ साक्षात्कार

जिन उम्मीदवारों को आईबीपीएस पीओ mains परीक्षा में अर्हता प्राप्त है, वे भर्ती प्रक्रिया के अंतिम के लिए चुने जाएंगे यानी, ibps po इंटरव्यू. साक्षात्कार के लिए कुल अंक १०० है । परीक्षार्थी को परिवीक्षा अधिकारी के पद के लिए चयनित होने के लिए साक्षात्कार में कम से ४०% अंक स्कोर करना चाहिए । हालांकि, आरक्षित श्रेणी से संबंधित उंमीदवारों को साक्षात्कार प्रक्रिया में कम से ३५% अंक स्कोर करना होगा ।

अगदी परीक्षा और साक्षात्कार का वेटेज अनुपात क्रमशः 80:20 है । अभ्यर्थियों का अंतिम चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा जिसमें मेन परीक्षा व साक्षात्कार में परीक्षार्थी का प्रदर्शन शामिल है । मुख्य परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अनंतिम आवंटन प्रक्रिया के लिए चयनित होने के लिए बेहतर अवसर मिलेंगे ।


Comments

Comments



No Comments To Show

×

Related News & Articles

April 13, 2018IBPS-PO 2018

IBPS PO 2018 Photo Size, Dime ..

February 27, 2018IBPS-PO 2018

How to prepare for IBPS PO Ma ..

The main exam for IBPS PO is scheduled for Novembe ...

February 19, 2018IBPS-PO 2018

Important Topics for IBPS PO ..

January 25, 2018IBPS-PO 2018

IBPS PO Interview 2018: Impor ..

It is that time of the year when banking enthusias ...