filter your search allcollegesexamnews

IBPS PO 2018 NEWS

NATIONAL LEVEL ONLINE TEST

IBPS PO के लिए आवश्यक दस्तावेज

Last Updated - October 27, 2017

IBPS PO परीक्षा के लिए आवश्यक दस्तावेज: ibps po २०१७ प्रेलिंस परीक्षा 7 अक्टूबर, 8 और 14 अक्टूबर, 15 निर्धारित की गई है । सभी अभ्यर्थियों को IBPS पीओ परीक्षा केन्द्रों पर सत्यापन के प्रयोजन के लिए कतिपय दस्तावेज ले जाने की आवश्यकता है । साथ ही आईबीपीएस पीओ प्रवेश पत्र, दस्तावेजों को केंद्र पर मौजूद अधिकारियों और गार्ड द्वारा सत्यापित किया जाएगा.

IBPS PO प्रवेश पत्र पर छपी तस्वीर स्पष्ट नहीं है या धुंधला है, तो कई आकार के रंग की तस्वीरों को भी आवश्यक हो सकता है । IBPS PO के सफल सत्यापन के बाद प्रवेश पत्र और अन्य विवरण केवल परीक्षार्थी को ऑनलाइन परीक्षा के लिए दिखाई देने की अनुमति होगी । क्रॉस-सत्यापन उम्मीदवारों या डेटा रिसाव के किसी भी गलत प्रतिरूपण को रोकने के उद्देश्य से है ।

Quick Links

IBPS PO द्वारा देश के अग्रणी बैंकों में परिवीक्षा अधिकारियों और प्रबंधन प्रशिक्षुओं की भर्ती के लिए ibps (बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान) द्वारा आयोजित किया जाता है । लाभप्रद प्रोत्साहन बैंकिंग दुनिया और स्थिर gowth संभावना के आगमन के साथ, IBPS के माध्यम से नौकरियां बाहर हो गया है के लिए स्नातकों की एक बहुत के बीच सबसे लोकप्रिय विकल्प हो । आईबीपीएस पीओ परीक्षा केन्द्रों और अन्य परीक्षा संबंधी निर्देशों पर आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानने के लिए और पढ़ें ।


IBPS PO २०१७ परीक्षा हाइलाइट्स

नीचे सूचीबद्ध IBPS PO २०१७ परीक्षा के प्रमुख मुख्य आकर्षणों में से कुछ हैं:

ExamIBPS PO
Mode of ExamOnline
Medium of ExamEnglish/Hindi
No. of paper2 papers – Prelims & Mains

परीक्षा केंद्र पर ले जाने के लिए दस्तावेज

यहां आईबीपीएस के अनुसार कुछ अनिवार्य दस्तावेजों की एक सूची है, कि हर उंमीदवार परीक्षा के दिन पर ले जाना चाहिए । आधिकारिक रिकॉर्ड पर विवरण प्रवेश पत्र पर उल्लिखित विवरणों से मेल खाना चाहिए. इसलिए, IBPS PO २०१७ के लिए प्रकट करने के लिए आवश्यक अपने दस्तावेज़ों की जाँच करें ।

तो यहां उन महत्वपूर्ण चीजें है जो आप ले जाना चाहिए रहे हैं:

  • IBPS PO २०१७ कॉल लेटर/प्रवेश पत्र
  • उम्मीदवार का हाल पासपोर्ट साइज फोटो
  • फोटो आईडी प्रूफ-अपने मूल और कुछ ज़ीरक्सा प्रतियां ले ।
  • मांय आईडी प्रूफ:
  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • फोटो के साथ आधार कार्ड
  • मतदाता का कार्ड

प्रवेश पत्र

प्रवेश पत्र परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के लिए आपका मुख्य टिकट है । IBPS PO प्रवेश पत्र आवेदक के विवरण की पुष्टि करने में मदद करता है और परीक्षा के लिए बैठने के लिए उम्मीदवार को मंजूरी दे दी । allocatedIBPS पीओ परीक्षा केंद्र के लिए IBPS द्वारा जारी अपने प्रवेश पत्र ले जाना हर किसी के लिए अनिवार्य है ।

आधार कार्ड

भारत के प्रत्येक निवासी को भारतीय सरकार द्वारा जारी किए गए 12 अंकों का अद्वितीय पहचान नंबर सौंपेगा । यह उंमीदवार के लिए अनिवार्य है एक दस्तावेज के रूप में आधार लाने के लिए प्रवेश पत्र पर अपने विवरण का समर्थन करने के लिए और एक पहचान सत्यापित करने के लिए ।

या

उंमीदवारों के ऊपर सूचीबद्ध के रूप में किसी भी अंय आईडी प्रूफ ला सकते हैं, लेकिन उस के रूप में अच्छी तरह से एक ज़ीरक्सा प्रतिलिपि लाने के लिए याद है ।

सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा ले जाने वाले आईडी प्रूफ में एक ही विवरण होता है क्योंकि आप आवेदन फ़ॉर्म में जोड़ते हैं, क्योंकि इसमें थोड़ा बदलाव आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है । आईडी प्रूफ लेने की कोशिश करें जिसमें प्रवेश पत्र पर ही ब्योरा हो ।

पहचान का प्रमाण: अपने मूल & लेना मत भूलना आईडी प्रूफ कॉपी के साथ साथ कॉल लेटर के रूप में फोटो पहचान प्रूफ की कुछ प्रतियां परीक्षा इनविजीलेटर को प्रस्तुत की जानी चाहिए ।

परीक्षार्थी का हाल पासपोर्ट साइज फोटो

सुनिश्चित करें कि तस्वीर आप स्वीकार कार्ड पर देते है और एक तुम साथ लाने के लिए एक ही आप परीक्षा के लिए आवेदन करने के दौरान अपलोड करने के लिए होना चाहिए । अन्यथा यह स्वीकार्य नहीं होगा ।

मामले में अभ्यर्थी अपेक्षित दस्तावेजों में से किसी को भी ले जाने में असफल रहते हैं तो उन्हें परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी । सत्यापन दस्तावेजों की कोई फोटोस्टेट या सत्यापित प्रतियां परीक्षा केन्द्रों पर स्वीकार नहीं की जाएंगी ।

मुंशी घोषणा पत्र

मुंशी की सुविधा का लाभ उठाने वाले सभी पात्र अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन IBPS द्वारा जारी एक मुंशी घोषणा फॉर्म जमा करना होगा । मुंशी की लागत से स्वयं अभ्यर्थियों द्वारा विशेष रूप से वहन किया जाता है । ऐसे सभी उंमीदवारों को प्रति घंटे के आधार पर 20 मिनट अतिरिक्त आवंटित कर रहे है चाहे वे एक मुंशी या नहीं लाभ ।


परीक्षा केन्द्र में क्या नहीं ले जायें

यहां बातों की सूची है कि उंमीदवारों को सख्ती से उनके साथ परीक्षा केंद्र पर ले जाने की अनुमति नहीं है:

  • अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर कोई सामान ले जाने की अनुमति नहीं है ।
  • अपना राशन कार्ड नहीं ले जाना । इसे मान् य आईडी प्रूफ नहीं माना जाता है ।
  • किसी भी शाब्दिक सामग्री, कैलकुलेटर, स्लाइड नियम, लॉग टेबल, कैलकुलेटर, मुद्रित या लिखित सामग्री, कागज के बिट्स, मोबाइल फोन, पेजर और किसी भी अन्य उपकरणों की सुविधाओं के साथ इलेक्ट्रॉनिक घड़ियों की अनुमति नहीं है ।
  • मोबाइल फोन, ब्लू टूथ, इयरफ़ोन, माइक्रोफोन, पेजर की तरह किसी भी संचार उपकरण की अनुमति नहीं है ।
  • परीक्षा केंद्र के अंदर खाद्य की अनुमति नहीं है । परिसर में धूंरपान करने की अनुमति नहीं है ।
  • उंमीदवारों के लिए एक अतिरिक्त किसी न किसी पत्रक ले जाने की आवश्यकता नहीं है । उन्हें परीक्षा हॉल में उपलब्ध कराई गई शीट पर अपने किसी न किसी काम को करना होगा और कमरे में जाने से पहले इनविजीलेटर को उसी के ऊपर हाथ करना पड़ेगा.

Comments

Comments


No Comments To Show

×

Related News & Articles

April 13, 2018IBPS-PO 2018

IBPS PO 2018 Photo Size, Dime ..

February 27, 2018IBPS-PO 2018

How to prepare for IBPS PO Ma ..

The main exam for IBPS PO is scheduled for Novembe ...

February 19, 2018IBPS-PO 2018

Important Topics for IBPS PO ..

January 25, 2018IBPS-PO 2018

IBPS PO Interview 2018: Impor ..

It is that time of the year when banking enthusias ...