filter your search allcollegesexamnews

UPSEE 2018 NEWS

STATE LEVEL ONLINE/OFFLINE TEST

UPSEE 2017 प्रवेश पत्र

Last Updated - March 22, 2017

UPSEE द्वारा आयोजित ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक भरने के बाद परीक्षा की निर्धारित तिथि से पहले प्रवेश पत्र जारी किया जाता है। प्रवेश पत्र यू.पी.एस.ई.ई. की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। परीक्षार्थी वेवसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रवेश पत्र में परीक्षार्थी का नाम, परीक्षा संबंधित विवरण एवं परीक्षा केन्द्र की जानकारी अंकित होता है। उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र वेबसाइट पर आवेदन पत्र संख्या एवं पासवर्ड द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट पर प्रत्येक कोर्स के लिए अलग-अलग-अलग प्रवेश पत्र उपलब्ध होता हैं। परीक्षार्थी यहां से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउन लोड करने के बाद अभ्यर्थी कृपया उसे संभाल कर रखें क्योंकि उन्हें इसी प्रवेश पत्र द्वारा परीक्षा में बैठने दिया जाएगा। परीक्षार्थी परीक्षा के लिए जाते समय प्रवेश पत्र को अपने साथ रखें। प्रवेश पत्र नहीं होने की स्थिति में परिक्षार्थियों को परीक्षा वंचित कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा,  डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाती है। राज्यस्तरीय आयोजित होने वाली इस परीक्षा द्वारा उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं को डिग्री स्तरीय इंजीनियरिंग एवं अन्य व्यवसायिक संस्थानों में प्रवेश का अवसर प्राप्त होता है।


UPSEE 2017 का प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें?

जो उम्मीदवार UPSEE में शामिल होना चाहते हैं, वे प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट परीक्षा देते समय साथ ले जाएं। उम्मीदवार निम्न चरणों का पालन कर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं:

  • यू.पी.एस.ई.ई. 2017 के प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए परीक्षार्थियों को www.upsee.nic.in पर लॉग इन करना है।
  • इसके बाद सामने प्रदर्शित पृष्ठ पर उम्मीदवारों को अपना आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करना है।
  • उपरोक्त विवरण भरने के बाद परिक्षार्थियों के सामने प्रवेश पत्र प्रदर्शित होगा, जिसे उम्मीदवारों को संभाल (SAVE) कर रखना है।  
  • उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र का एक प्रिंट लें और भविष्य की कार्यवाही के लिए इसकी दूसरी प्रति अपने पास सुरक्षित रखें।

यदि फोटो के कारण आपका प्रवेश पत्र रोक दिया गया है तो क्या करें?

परिक्षार्थियों को अपना सभी विवरण निर्धारित नियमों के अनुसार ही अंकित करना है। ऐसा नहीं करने पर आपके प्रवेश पत्र पर रोक लग सकता है। इसलिए परिक्षार्थी नीचे दिए गए निम्न निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और परेशानियों से बचें। यदि किसी अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र रोक दिया गया है तो उसे निम्न चरणों द्वारा दोबारा प्रवेश पत्र प्राप्त हो सकता है।

  • कभी-कभी अभ्यर्थी यू.पी.एस.ई.ई. का फार्म भरते समय लापरवाही दिखाते हैं और धुंधला या अनुचित फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करते हैं। ऐसी स्थिति में अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र को रोक दिया जाता है।
  • प्रवेश पत्र पाने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरते समय प्रवेश प्रक्रिया संबंधित नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए।
  • यदि किसी परीक्षार्थी के विवरण अथवा फोटो में किसी तरह की गलती पाई जाती है तो यू.पी.एस.ई.ई. द्वारा उस अभ्यर्थी को इस संबंध में सूचित कर दिया जाता है। इसके लिए यू.पी.एस.ई.ई. संबंधित कारणों का उल्लेख करते हुए परिक्षार्थी द्वारा उपलब्ध कराए गए उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एस.एम.एस. और उनके ई-मेल नंबर पर एक ई-मेल भेजता है।
  • जिस अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र पर रोक लगी है वे दोबारा अपना नया प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय द्वारा जारी निर्देशित तिथियों पर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जो उम्मीदवार अपनी जानकारी को अपडेट करने में असफल रहते हैं, उसकी उम्मीदवारी को गलत मानकर उन पर विचार नहीं किया जाता है।

UPSEE 2017 प्रवेश पत्र संबंधित निर्देश

उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ही प्रवेश पत्र डाउनलोड करना चाहिए और यू.पी.एस.ई.ई. 2017  प्रवेश पत्र डाउनलोड करने वाले उम्मीदवारों को निम्न निर्देश याद रखना चाहिए:

  • प्रवेश पत्र प्रवेश परीक्षा के लिए बैठने के लिए उम्मीदवार के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि भविष्य में किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए वे परीक्षा में शामिल होने से पहले प्रवेश पत्र में अपना नाम, पिता का नाम आदि जैसे विवरण देखें।
  • किसी भी तरह की गलती होने पर विश्वविद्यालय कार्यालय से अविलंब सम्पर्क करें।
  • ध्यान रहे कि किसी भी तरह की गलती की स्थिति में उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से अंतिम रूप से सुधरा हुआ प्रवेश पत्र डाउनलोड करना है।

UPSEE 2017 प्रवेश पत्र संबंधी विवरण

UPSEE 2017 Admit Card में उम्मीदवारों की व्यक्तिगत जानकारी और परीक्षा केंद्र के बारे में विवरण आदि उल्लिखित होती है, जो नीचे दिए गए हैं:

  1. नाम
  2. जन्म की तारीख
  3. पिता का नाम
  4. आवेदन संख्या
  5. रोल नंबर
  6. परीक्षा केंद्र
  7. परीक्षा केंद्र का कोड
  8. परीक्षा केंद्र का नाम
  9. परीक्षा का समय और अवधि
  10. परीक्षा की तिथि

UPSEE 2017 का परीक्षा केंद्र

UPSEE 2017 निर्धारित स्थानों पर निर्धारित समय और तिथि पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म भरने के समय परीक्षा केंद्र के चयन का अवसर दिया जाता है। अभ्यर्थी तीन स्थानों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। यू.पी.एस.ई.ई. 2017 परीक्षा केंद्र के विकल्प नीचे दिए गए हैं:

आगराअम्बेडकर नगरमुजफ्फरनगर
फिरोजाबादबाराबंकीसहारनपुर
मथुराफैजाबादगाजीपुर
अलीगढ़सुल्तानपुरजौनपुर
इलाहाबाददेवरियावाराणसी
आजमगढ़गोरखपुरभोपाल
बलियाकुशीनगरदेहरादून
मऊजलौनदिल्ली
बरेलीझांसीपटना
शाहजहांपुरमिर्जापुररांची
बस्तीबिजनौरजयपुर
बांदाकानपुर नगरकोलकाता
गोंडालखीमपुर खीरीमुंबई
गाजियाबादलखनऊइटावा
मेरठरायबरेलीसीतापुर
मुरादाबादजीटीबी नगरबुलंदशहर

परीक्षा केन्द्र पर इन निर्देशों का पालन करना है

 उम्मीदवारों को आवेदन पत्रों में परीक्षा केंद्र भरने के दौरान बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।

  • यदि कोई उम्मीदवार एक से अधिक परिक्षाओं के लिए शामिल होना चाहता है तो ऐसी स्थिति में उसे शहर अथवा परीक्षा केंद्र का चयन करना चाहिए जहां कम्प्यूटर आधारित परीक्षा ली जा रही है।
  • यदि गलती से किसी उम्मीदवार ने परीक्षा के लिए उस शहर का चयन किया है जहां परीक्षा आयोजित नहीं की गई तो उस परीक्षार्थी को स्वतः ही संबंधित सूची से दूसरा परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा, जो उसके लिए बाध्यकारी होगा।
  • परीक्षा केन्द्रों के शहर ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर प्रदान किए जाते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि किसी शहर के लिए पर्याप्त संख्या में अभ्यर्थी नहीं हो पाने के कारण परीक्षा केंद्र रद्द कर दिया जाए।
  • यदि उम्मीदवार ने परीक्षा के लिए किसी शहर का चयन कर लिया है और फार्म भरने के बाद शहर में बदलाव चाह रहा है तो यह अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Comments

Comments


No Comments To Show

×

Related News & Articles

May 02, 2018UPSEE 2018

UPSEE 2018 Answer Key, Questi ..

UPSEE 2018 Answer Key is provided here. Download U ...

February 01, 2018UPSEE 2018

UPSEE 2019

January 15, 2018UPSEE 2018

UPSEE 2019 Application Form

January 11, 2018UPSEE 2018

UPSEE 2019 Admit Card

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Technical University or AKT ...