filter your search allcollegesexamnews

SSC CGL 2018 NEWS

NATIONAL LEVEL ONLINE TEST

SSC CGL 2017 की अधिसूचना एवं परीक्षा की तिथियां

Last Updated - April 06, 2017

SSC CGL 2017 की परीक्षा 1 जून 19, 2017 से 2 जुलाई, 2017 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आवेदन फार्म ssc.nic.in पर अप्रेल, 2017 से उपलब्ध होगा। आवेदन प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होती है। पहला पंजीकरण और दूसरा आवेदन प्रपत्र को पूरा करना होता है। फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि मार्च 30, 2017 है।

SSC CGL परीक्षा तीन स्तर में आयोजित की जाती है। पहले एवं दूसरे चरण में कंप्यूटर-आधारित परीक्षण होता है, तथा तीसरे चरण में लिखित परीक्षा ली जाती है। तीसरे चरण के तहत अभ्यर्थियों के लेखन कौशल की जांच की जाती है। लिखित परीक्षा की शुरुआत पिछले साल ही की गई है। SSC CGL परीक्षा के सभी तीनों चरणों की परिक्षाओं का समान महत्व है। प्रत्येक चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद अभ्यर्थियों का कट-ऑफ अंक जारी किया जाता है। कट ऑफ के आधार पर परिक्षार्थियों को अगले चरण की परीक्षा के लिए योग्य माना जाता है।


SSC CGL परीक्षा 2017 की तिथियां

SSC CGL 2017 आवेदन फॉर्म 13 फरवरी, 2017 से उपलब्ध होगा। परीक्षा की पंजीकरण प्रक्रिया दो भागों में पूरी की जाती है। पंजीकरण पूरा करने की आखिरी तिथि 30 मार्च 2017 है। एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार नीचे की तालिका से परीक्षा कार्यक्रम संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:-

SSC CGL परीक्षा 2017 आवेदन फॉर्म की उपलब्धताअप्रेल, 2017
पंजीकरण की अंतिम तिथिमई, 2017
SSC CGL परीक्षा 2017 के प्रथम चरण की परीक्षा की तिथि19 जून, 2017 से 2 जुलाई, 2017
SSC CGL परीक्षा 2017 के प्रथम चरण का परिणामअगस्त का पहला सप्ताह
SSC CGL परीक्षा 2017 के दूसरे चरण की परीक्षा की तिथि5-8 सितंबर, 2017
SSC CGL परीक्षा 2017 के दूसरे चरण का परिणामसितंबर के अंत तक
एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के तीसरे चरण की परीक्षा की तिथि12 नवंबर, 2017
एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के तीसरे चरण का परिणामजनवरी के आखिरी हफ्ते में
कंप्यूटर आधारित / कौशल आधारित परीक्षणदिसंबर, 2017

SSC CGL परीक्षा 2017 के लिए पात्रता मानदंड

परिक्षार्थियों को एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता संबंधी मानदंड की जानकारी लेना आवश्यक है। उम्मीदवारों के लिए इन मानदंडों का पालन करना अनिवार्य है। एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के लिए पात्रता मानदंड में राष्ट्रीयता, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, शारीरिक मानकों आदि शामिल हैं। कुछ महत्वपूर्ण मानदंडों के बारे में जानकारी नीचे दी गई है:-

राष्ट्रीयता

  • अभ्यर्थी भारत का नागरिक हो या
  • परीक्षार्थी नेपाल का नागरिक हो या
  • उम्मीदवार भूटान का नागरिक हो या
  • तिब्बती शरणार्थी, जो 1 जनवरी, 1962 के पहले भारत आकर स्थायी रूप से रह रहे हैं वे अभ्यर्थी के पात्र हैं।
  • पी.आई.ओ. अर्थात भारतीय मूल के वे व्यक्ति, जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देश, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया (पूर्व तांगान्यिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से आकर स्थायी रूप से भारत में रह रहे हैं।

आयु सीमा

  • उम्मीदवारों को अलग-अलग पदों पर लागू आयु सीमा संबंधी मानदंडों को पूरा करना होगा। उम्र संबंधी मापदंड पद के हिसाब से अलग-अलग हैं। उम्र प्रमाण पत्र के रूप में आयोग 10वीं प्रमाण पत्र/ मैट्रिक प्रमाण पत्र/माध्यमिक परीक्षा प्रमाण पत्र को स्वीकार करता है। विभिन्न श्रेणियों के अनुसार उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा मानदंडों में छूट दी जाती है।

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को निर्देशित बुनियादी शैक्षणिक पात्रता को पूरा करना है। परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम स्नातक की डिग्री होनी आवश्यक है। इसके साथ ही डिग्री संबंधी अन्य मापदंड भी निर्धारित किए गए हैं जैसे- न्यूनतम प्रतिशत, स्नातक का विषय अलग-अलग पदों के अनुसार अलग-अलग हैं।


SSC CGL परीक्षा 2017 का आवेदन पत्र

एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 का आवेदन फॉर्म 13 फ़रवरी, 2017 से 30 मार्च 2017 तक उपलब्ध होगा। SCC CGL Registration प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। यह दो चरणों में पूरी होती है पहला पंजीकरण एवं दूसरा आवेदन पत्र भरना शामिल है। एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के इच्छुक उम्मीदवार एस.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 का आवेदन शुल्क जमा करने के लिए तीन तरीके उपलब्ध कराए गए हैं, जो नीचे दी गई हैः-

  • सी.आर.एफ.एस. के माध्यम से (सेंट्रल भर्ती शुल्क टिकट)।
  • ऑफ़लाइन माध्यम से एस.बी..आई. बैंक में चालान के माध्यम से।
  • ऑनलाइन माध्यम से डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से।

विभिन्नश्रेणियोंकेलिएSSC CGLआवेदनशुल्कनीचेदीगईतालिकामेंउल्लिखितहै।

आवेदकों की श्रेणियांआवेदन शुल्क
सामान्य100 रुपया
अन्य पिछड़ा वर्ग100 रुपया
महिलाएंमहिलाओं को परीक्षा शुल्क नहीं देना है।
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ पी.डब्ल्यू.डी./पूर्व सैनिकपरीक्षा शुल्क से छूट दी गई है।

SSC CGL परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र

एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के प्रत्येक चरण की परीक्षा के लिए अलग-अलग प्रवेश पत्र निर्गत किए जाते हैं। प्रथम चरण की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अगस्त महीने में जारी किया जाएगा। उम्मीदवार प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन करें-

  • एस.एस.सी. की क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं (यदि उम्मीदवार दिल्ली का निवासी है तो उसे एस.एस.सी. उत्तरी क्षेत्र की आधिकारिक साइट पर जाना है)।
  • एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के आवेदकों को प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए अपनी पंजीकरण आई.डी., अनुक्रमांक (रॉल नंबर), जन्म तिथि का प्रयोग करना होता है।
  • इसके बाद अभ्यर्थी को "सर्च (खोज) टैब" पर क्लिक करना है।
  • इसेक बाद उम्मीदवार एस.एस.सी. सी.जी.एल. 2017 का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट रख लें।

SSC CGL परीक्षा 2017 का परीक्षा केंद्र

एस.एस .सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 भारत के 120 शहरों में आयोजित की जाएगी। देश के सभी परीक्षा केंद्रों को एस.एस.सी. सी.जी.एल. द्वारा 9 मुख्य क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। आवेदकों को एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के आवेदन पत्र में अपने परीक्षा केन्द्र का विकल्प भरना होगा। इसके बाद भी आयोग एस.एस.सी. सी.जी.एल. के पास परीक्षा 2017 के परीक्षा केन्द्र का अंतिम आवंटन के बारे में फैसला करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। यदि आयोग परीक्षा केंद्रों के बारे में कोई बदलाव करता है, तो इससे संबंधित सभी सूचनाओं को एस.एस.सी. की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइटों के साथ-साथ क्षेत्रों के प्रमुख समाचार पत्रों पर प्रकाशित किया जाएगा। परिक्षार्थियों को एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के परीक्षा केंद्र की जानकारी प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जाएगी।


SSC CGL परीक्षा 2017 का पैटर्न

एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 तीन चरणों में पूरी की जाती है। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न की जानकारी होनी आवश्यक है। पहले एवं दूसरे चरण में कंप्यूटर-आधारित परीक्षण होता है तथा तीसरे चरण में लिखित परीक्षा ली जाती है। तीसरे चरण में परिक्षार्थियों के लेखन कौशल की जांच की जाती है। यह लिखित परीक्षा की शुरुआत पिछले साल ही की गई है। परीक्षा में प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काट लिया जाता है। प्रश्न पत्र का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी निर्धारित किया गया है।

चरणपरीक्षा का माध्यमपरीक्षा के विषयपरीक्षा का अंकपरीक्षा की समय सीमा
1कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सी.बी.टी.) मिनट और सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित उम्मीदवारपरीक्षा 4 विषयों की ली जाएगी- जेनरा इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंगलिश कॉम्प्रिहेंशनप्रत्येक अनुभाग का अंक 50 होगा और कुल अंक 200 अंक का होगा।सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 75 मिनट एवं वी.एच. एवं अन्य मस्तिष्क पक्षाघात से पीड़ित अभ्यर्थियों के लिए 100 मिनट
11सी.बी.टी.इंगलिश कॉम्प्रिहेंशन, स्टेटिस्टिक्स एवं जनरल स्टडीज (फाइनेंस एवं इकोनॉमिक्स) क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के लिए अलग से प्रश्न पत्र, प्रति पेपर 100 प्रश्नकुल अंक- 200 प्रतिप्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटा एवं वी.एच. एवं अन्य मस्तिष्क पक्षाघात से पीड़ित के लिए 2 घंटे और 40 मिनट
111लिखित परीक्षाअंग्रेजी / हिंदी में एक वर्णनात्मक पत्र (निबंध / पत्र / आवेदन लेखन)कुल अंक - 10060 मिनट; वी.एच के लिए और मस्तिष्क पक्षाघात पीड़ित उम्मीदवार के लिए 80 मिनट

नोट:-

1. यदि एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 में जनरल स्टडीज (वित्त और अर्थशास्त्र) संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे तो कुल प्रश्नों की घोषणा बाद में की जाएगी।

2. मात्रात्मक क्षमताओं, अंग्रेजी भाषा एवं कॉम्प्रिहेंशन अनुभाग अनिवार्य हैं, जबकि सांख्यिकी परीक्षा सांख्यिकी जांचकर्ता ग्रेड 11 एवं संकलक पद के परीक्षार्थियों के लिए है, जिसमें अभ्यर्थियों को केवल में उत्तीर्ण होना है।

3. सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी के पद के लिए सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र) संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे।


SSC CGL परीक्षा 2017 का परिणाम

एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के तीनों चरणों की परीक्षा का परिणाम अलग-अलग जारी किए जाते हैं। उम्मीदवार एस.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट से अपना परिणाम जांच सकते हैं। परिक्षार्थियों का परिणाम पी.डी.एफ. प्रारूप में उपलब्ध होता है। उम्मीदवारों को परिणाम की जांच करने के लिए वेबसाइट पर अपना नाम और अनुक्रमांक (रॉल नंबर) दर्ज कराना होता है। एस.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट पर परिक्षार्थियों का व्यक्तिगत स्कोर कार्ड भी अपलोड किया जाएगा। उम्मीदवार अपने पंजीकरण संख्या/रॉल नंबर के साथ जन्मतिथि दर्ज कर अपना स्कोर कार्ड देख सकते हैं।


SSC CGL परीक्षा 2017 का कट ऑफ़ अंक

सभी चरणों की परीक्षा की समाप्ति के बाद एस.एस.सी. विभिन्न श्रेणियों के लिए एक संयुक्त कट ऑफ अंक जारी करता है। पिछले साल हुई SSC CGL Cutoff अंक नीचे की तालिका में उल्लिखित है। इससे एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 के परीक्षार्थी संभावित कट ऑफ अंक के बारे में पता लगा सकते हैं।

परिक्षार्थियों की श्रेणीकट ऑफ अंक
सामान्य415.47
अन्य पिछड़ा वर्ग395.31
अनुसूचित जाति370.12
अनुसूचित जनजाति350.13

SSC CGL परीक्षा 2017 की चयन प्रक्रिया

एस.एस.सी. सी.जी.एल. परीक्षा 2017 की चयन प्रक्रिया के तहत तीन चरणों की परीक्षा ली जाती है। एक चरण की परीक्षा को उत्तीर्ण के बाद परीक्षार्थी दूसरे चरण की परीक्षा के लिए योग्य माने जाते हैं। सभी चरणों की परीक्षा में अभ्यर्थी के प्रदर्शन के आधार पर अंतिम सूची तैयार की जाती है।

इस परीक्षा के तहत एक चतुर्थ स्तर की परीक्षा भी आयोजित की जाती है, जिसमें डाटा स्किल टेस्ट (डी.ई.एस.टी.)/कंप्यूटर टेस्ट (सी.पी.टी.) योग्यता की जांच की जाती है। यह परीक्षा केवल विशिष्ट पदों के लिए ही ली जाती है।

SSC CGL 2017 Selection Process (चयन प्रक्रिया) के अंतिम चरण में अभ्यर्थियों के दस्तावेज का सत्यापन किया जाता है। यहां उम्मीदवारों को उन सभी दस्तावेजों को सत्यापित कराना होता है जिसका जिक्र उसने आवेदन फार्म में किया होता है।

Comments

Comments



No Comments To Show

×

Related News & Articles

December 05, 2018SSC-CGL 2018

Common Entrance Test (CET) to ..

Common Entrance Test to Replace CGL and other Bank ...

November 26, 2018SSC-CGL 2018

Who will hold SSC CGL 2018: C ..

Who will hold SSC CGL 2018: CBSE or NTA

March 07, 2018SSC-CGL 2018

SSC CGL 2018 Cut Off for Tier ..

SSC CGL is a graduate level competitive exam condu ...

March 07, 2018SSC-CGL 2018

SSC CGL 2018 Expected Cut off ..

Staff Selection Commission conducts the SSC CGL ex ...